रूस ने इजरायल को दी धमकी, कहा- अगर यूक्रेन को हथियार बेचे तो…

हालांकि, युद्ध के दौरान इजरायल की ओर से कई बार यूक्रेन में मानवीय मदद पहुंचायी गई है। मगर डिफेंस उपकरण और हथियारों की मदद से इजरायल लगातार बचने की कोशिश कर रहा है।

0
172
Russia’s Putin to skip G20
Putin

Russia-Ukraine War: यूक्रेन-रूस के बीच कई महीनों से चल रहे युद्ध के कारण दुनिया दहली हुई है। दुनिया के कुछ देश यूक्रेन के साथ खड़े हैं तो कुछ रूस के साथ, लेकिन युद्ध का ये समय पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय है। इस बीच रूस के पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने इजराइल को यूक्रेन की मदद करने को लेकर धमकी दी है। दिमित्री ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इजराइल यूक्रेन को हथियार सप्लाई करेगा तो रूसे और इजराइल के राजनयिक संबंध खत्म हो जाएंगे। बता दें कि दिमित्री मेदवेदेव मौजूदा समय में रूस की सिक्योरिटी काउंसिल के डिप्टी चेयरमैन हैं और उन्हें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का मुख्य सहयोगी माना जाता है।

रूस के पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने टेलीग्राम ऐप पर लिखा कि ऐसा कहा जा रहा है कि इजरायल की ओर से यूक्रेन को हथियार भेजे जा रहे हैं। यह एक लापरवाह कदम है। यह कदम रूस और इजराइल के बीच सभी राजनयिक संबंधों को खत्म कर देगा।

Russia-Ukraine War: रूस ने इजरायल को दी धमकी, कहा- अगर यूक्रेन को हथियार बेचे तो…
Russia-Ukraine War

पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री का बयान ऐसे समय पर आया है, जब एक दिन पहले सोमवार को यू्क्रेन की राजधानी कीव में रूस की ओर से ईरान मेड सुसाइड ड्रोन ‘शाहेद’ से अटैक किया गया था। इस हमले में एक यूक्रेनी की मौत हो गई। पिछले हफ्ते ही यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा था कि यूक्रेनी नागरिकों को निशाना बनाने के लिए रूस ईरान मेड ड्रोन इस्तेमाल कर रहा है।

हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट की खबर के मुताबिक, इजरायल की एक प्राइवेट सिक्योरिटी फर्म यूक्रेन की युद्ध में मदद कर रही थी। साथ ही युद्ध की शुरुआत में वेस्टर्न यूक्रेन में फील्ड अस्पताल बनाने के लिए इजरायल ने लगातार 6 हफ्तों तक 100 टन से ज्यादा की मानवीय मदद भी की थी।

Russia-Ukraine War: इजरायल के मंत्री के बाद आया रूस के पूर्व राष्ट्रपति का बयान

रूस के पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री का बयान इजरायल के मंत्री नाचमन शाई (Nachman Shai) के एक बयान के बाद आया। जिसमें उन्होंने यूक्रेन को सैन्य मदद भेजने की बात कही थी। इजरायल के मंत्री शाई ने ट्वीट कर कहा था कि आज सुबह यह खबर मिली है कि ईरान रूस को बैलिस्टिक मिसाइल भेज रहा है। अब इसमें कोई शक नहीं कि इस युद्ध में इजरायल को किस तरफ होना चाहिए। समय आ गया है कि अमेरिका और नाटो देशों की तरह हम भी यूक्रेन को सैन्य मदद भेजें।

Russia-Ukraine War: इजरायल की ओर से आधिकारिक बयान नहीं

यूक्रेन की सैन्य मदद को लेकर इजरायल की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। रूस और यूक्रेन के युद्ध शुरू होने के बाद से ही यूक्रेन के राष्ट्रपतति जेलेंस्की कोशिश कर रहे हैं कि उन्हें इजरायल का साथ मिले।

हालांकि, युद्ध के दौरान इजरायल की ओर से कई बार यूक्रेन में मानवीय मदद पहुंचायी गई है। मगर डिफेंस उपकरण और हथियारों की मदद से इजरायल लगातार बचने की कोशिश कर रहा है। वहीं, यूक्रेन खासतौर पर इजरायल से मिसाइल डिफेंस सिस्टम की मदद चाहता है। जिससे वह रूस की एयर स्ट्राइकों को रोक सके। पिछले महीने जेलेंस्की ने कहा था कि इजरायल ने यूक्रेन को खुद की रक्षा करने के लिए मदद के तौर पर कुछ भी नहीं दिया।

Russia-Ukraine War: रूस ने इजरायल को दी धमकी, कहा- अगर यूक्रेन को हथियार बेचे तो…
Russia-Ukraine War

Russia-Ukraine War: रूस के साथ संबंध खराब करने से बच रहा इजरायल

इजरायल यूक्रेन को एयर डिफेंस सिस्टम इसलिए भी नहीं देना चाहता है क्योंकि वह रूस की की नाराजगी मोल लेने से बचने की कोशिश कर रहा है। सीरियन एयर स्पेस पर रूस का कब्जा है, जिसका इस्तेमाल इजरायल की एयरफोर्स ईरान के खिलाफ स्ट्राइक करने में करती है। 

दरअसल, इजरायल ने जब-जब ईरान पर एयरस्ट्राइक की तो रूस ने दोनों देशों के संबंधों को बनाए रखने के लिए इस सब को हमेशा देखकर भी अनदेखा किया। मगर यूक्रेन से युद्ध में जब इजरायल की ओर से अलोचना हुई तो दोनों देशों के रिश्ते बिगड़ने लगे।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here