भारतीय जज ने World Court में रूस के खिलाफ किया मतदान, ये थी वजह

0
496
World Court
World Court

World Court: संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत ने बुधवार को रूस को यूक्रेन पर अपने आक्रमण को निलंबित करने का आदेश देते हुए कहा कि वह मास्को के बल प्रयोग से चिंतित था। न्यायमूर्ति डोनोग्यू ने हेग में एक सुनवाई में कहा कि अदालत रूसी संघ द्वारा बल के प्रयोग के बारे में गहराई से चिंतित है जो अंतरराष्ट्रीय कानून में बहुत गंभीर मुद्दों को उठाता है।

24 फरवरी को रूस के हमले के कुछ दिनों बाद कीव ने मास्को को संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत में घसीटा। ICJ में भारत के जज जस्टिस दलवीर भंडारी ने भी रूस के खिलाफ वोट किया। न्यायमूर्ति भंडारी को पूरी तरह से सरकार और विभिन्न मिशनों के समर्थन पर समय-समय पर आईसीजे में नामित किया गया था। हालांकि, रूस-यूक्रेन मुद्दे की उनकी व्याख्या के आधार पर एक स्वतंत्र कदम मानी जा रही है,वहीं भारत की आधिकारिक स्थिति से अलग अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अलग है।

बता दें कि इससे पहले भारत ने संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन-रूस मुद्दे पर मतदान से परहेज किया है और इसके बजाय दोनों पक्षों से बातचीत पर ध्यान केंद्रित करने और शत्रुता समाप्त करने का आह्वान किया है।

World Court: यूक्रेन ने रूस पर लगाया आरोप

यूक्रेन ने रूस पर यूक्रेन के डोनेट्स्क और लुगांस्क क्षेत्रों में युद्ध को सही ठहराने की कोशिश करने का आरोप लगाया। कीव ने तब आईसीजे को अस्थायी उपाय करने के लिए कहा ताकि रूस को तुरंत सैन्य अभियानों को निलंबित करने का आदेश दिया जा सके। यूक्रेन के प्रतिनिधि एंटोन कोरिनेविच ने पिछले हफ्ते आईसीजे को बताया रूस को रोका जाना चाहिए और इसे रोकने में अदालत की भूमिका है।

बुधवार को सुनवाई तब हुई जब यूक्रेन से भागे शरणार्थियों की संख्या 30 लाख से ऊपर हो गई और रूसी सेना ने कीव में आवासीय भवनों पर हमले तेज कर दिए। उसी समय, कीव ने कहा कि वह चाहता है कि उसकी सुरक्षा की गारंटी अंतरराष्ट्रीय बलों द्वारा दी जाए, क्योंकि उसने ऑस्ट्रिया या स्वीडन की तुलना में तटस्थ स्थिति अपनाने के लिए रूस द्वारा धकेले गए प्रस्तावों को खारिज कर दिया।

download 54 2
World Court

World Court: रूस ने किया था सुनवाई को खारिज

लिखित फाइलिंग में रूस ने 7 और 8 मार्च को यह तर्क देते हुए सुनवाई को खारिज कर दिया कि ICJ के पास अधिकार क्षेत्र नहीं था क्योंकि कीव का अनुरोध 1948 के नरसंहार सम्मेलन के दायरे से बाहर हो गया, जिस पर यह अपना मामला आधारित था। मास्को ने यूक्रेन में अपने बल प्रयोग को यह कहते हुए उचित ठहराया कि यह आत्मरक्षा में काम कर रहा था।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here