‘रुपया नहीं गिर रहा है, डॉलर मजबूत हो रहा है’-गिरते रुपये के सवाल पर अमेरिका में बोलीं वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman

0
220
Nirmala Sitharaman
Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी आधिकारिक यात्रा पर वाशिंगटन डीसी में मीडिया को संबोधित किया है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि सचिवों और मुख्य आर्थिक सलाहकार ने अपने समकक्षों के साथ 25 बैठकें कीं। हमने कई G20 सदस्यों के साथ द्विपक्षीय चर्चा की है। हमें सदस्यता के साथ मिलकर काम करना होगा यह देखने के लिए कि हम पूरी चीज़ को कैसे सर्वोत्तम तरीके से नेविगेट कर सकते हैं।

पश्चिमी दुनिया ने देशों को कोयले की ओर बढ़ते देखा है, ऑस्ट्रिया पहले ही ऐसा ही कह चुका है। यूके में, सबसे पुरानी विरासत थर्मल इकाइयों में से एक फिर से वापस आ गई है। यह सिर्फ भारत नहीं है, कई देशों को ऊर्जा उत्पादन के लिए कोयले की ओर वापस जाना पड़ा है क्योंकि गैस का खर्च वहन नहीं किया जा सकता है या उपलब्ध नहीं है।

Nirmala Sitharaman: भारतीय रुपये के मूल्य में गिरावट पर बोलीं निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये के मूल्य में गिरावट पर एएनआई के सवाल का जवाब दिया क्योंकि भू-राजनीतिक तनाव बढ़ रहा है। रुपया कमजोर नहीं हो रहा, हमें इसे ऐसे देखना चाहिए कि डॉलर मज़बूत हो रहा है। लेकिन दूसरी मार्केट करेंसी देखें तो रुपया डॉलर की तुलना में काफी अच्छा कर रहा है। व्यापार घाटा बढ़ रहा है और पूरे मंडल में बढ़ रहा है। लेकिन हम इस पर नजर रख रहे हैं कि क्या किसी एक देश के खिलाफ कोई अनुपातहीन वृद्धि होती है

Nirmala Sitharaman ने ईडी के मुद्दे पर क्या कहा?

ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) जो करता है उसमें पूरी तरह से स्वतंत्र है, यह एक ऐसी एजेंसी है जो विधेय अपराधों को फॉलो करती है। इन संस्थानों का इस्तेमाल निजी पूजीं के वर्गों के साथ-साथ नागरिक समाजों के लिए भी किया जाता है। आगे कहा कि ‘कोई भी केस जिसमें ईडी एंट्री लेती है, उसमें आप देखेंगे कि उन अपराधों में पहले ही कोई अन्य एजेंसी जांच कर रही होती है फिर चाहे वह सीबीआई हो या कोई अन्य एजेंसी, लेकिन ईडी की कार्रवाई हर बार निशाने पर आ जाती है। कोई सीबीआई या किसी अन्य पर सवाल नहीं करता है। ईडी कभी भी पहले किसी क्राइम सीन में नहीं घुसती है। ईडी जहां जाती है वहां जब्त किए गए कैश, गोल्ड और जूलरी की मात्रा की वजह से वह मीडिया की सुर्खियों में आ जाती है।

Nirmala Sitharaman
Nirmala Sitharaman

क्रिप्टोकरेंसी पर बोलीं वित्त मंत्री

हम क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित मामलों को जी20 की मेज पर लाना चाहते हैं ताकि सदस्य इस पर चर्चा कर सकें और वैश्विक स्तर पर एक ढांचे या एसओपी पर पहुंच सकें, देशों के पास तकनीकी रूप से संचालित नियामक ढांचा हो सकता है।

G20 पर भी वित्त मंत्री ने की खुलकर बात

आज विश्व बैंक के अध्यक्ष के साथ मेरी मुलाकात के दौरान भी, उन्होंने खुद कहा था कि हमें यह दिखाना चाहिए कि कैसे आम लोगों ने भारत में डिजिटल अनुप्रयोगों की गहराई को स्वीकार किया है। यह भी कहा कि भारत को दुनिया के अन्य हिस्सों में ले जाने के लिए साथ मिलकर काम करने में उन्हें खुशी होगी। कई सदस्यों के सुझाव हैं कि G20 के दौरान हमें यह दिखाना चाहिए कि हमने अपनी डिजिटल उपलब्धियों में क्या किया है जैसे आधार या अन्य डिजिटल एप्लिकेशन देश में फैल गए हैं।

मैक्रोइकॉनॉमिक्स के फंडामेंटल अच्छे हैं और विदेशी मुद्रा भंडार अच्छा है। हम एक आरामदायक स्थिति में हैं और इसलिए मैं बार-बार मुद्रास्फीति को एक प्रबंधनीय स्तर पर दोहराती रहती हूं। हम इसे और नीचे लाने के प्रयास कर रहे हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here