Spy Balloon in US: अमेरिका में एक बार फिर दिखा चीन का Spy balloon, इस घटना से नाराज एंटनी ब्लिंकन ने रद्द किया चीनी दौरा

0
105

Spy Balloon in US: चीन और अमेरिका के बीच एक बार फिर तनातनी का माहौल पैदा हो गया है। अमेरिका के एयरस्पेस में चीन के जासूसी गुब्बारा (Spy Balloon) को देखा गया है। अमेरिकी रक्षा विभाग ने यह जानकारी दी कि चीन का एक और जासूसी गुब्बारा अमेरिका के मोंटाना के बाद अब लेटिन अमेरिका के कई इलाकों में उड़ता पाया गया है। चीन की इस हरकत के वजह से दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया है। इसके कारण अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीन दौरा रद्दा करने का निर्णय लिया है।

china spy ballon

Spy balloon in US: अमेरिका ने जताई नराज़गी

Spy balloon in US: इस घटना पर अमेरिका ने नराजगी जताते हुए कहा कि यह हमारे देश की संप्रभुता पर एक खतरे की तरह देखा जा सकता है। हालांकि चीन ने इस घटना को अप्रत्याशित बताया है और कहा कि यह तेज हवाओं के कारण सैटेलाइट रास्ता भटक गई थी। स्पाई बैलून को लेकर चीन का कहना है कि यह एक रिसर्च सैटेलाइट है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से बात की और कहा कि चीन इस आरोप को स्वीकार नहीं करता है।

Xi Jinping
Spy balloon in US

Spy balloon in Us: अमेरिका विदेश मंत्री ने क्या कहा

Spy balloon in US: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने स्पाई बैलून को लेकर कहा कि यह हमारे संप्रभुता का उल्लंघन है। साथ ही इसे गैर जिम्मेदाराना हरकत करार दिया है। इस मामले में पेंटागन के प्रवक्ता पैट राइडर का कहना है कि अमेरिका में एक बैलून गुजरने की खबर मिली है और यह जिस रास्ते से गुजर रहा है उन पर निगरानी रखी जा रही है।

बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री व्यापार, सुरक्षा, दक्षिण चीन सागर के दावों को लेकर दोनों देशों के मध्य संबध पर बढ़ते तनाव सहित कई मुद्दों को लेकर चर्चा करने वाले थे। यह यात्रा 5 से 6 फरवरी को होने वाली थी। इस बैलून को गिराने को लेकर अमेरिका का कहना है इसके अवशेष से लोगों को नुकसान पहुंच सकता है। फिलहाल इस पर अमेरिका द्वारा नजर रखी जा रही है।

यह भी पढ़ें..

IB डायरेक्टर की सुरक्षा में तैनात CRPF के ASI ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या

Chile Fire: चिली के जंगलों में लगी भीषण आग, 13 लोगों की झुलस कर मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here