Japan Earthquake: भूकंप से थर्राया जापान; रिक्टर स्केल पर 7.4 मापी गई तीव्रता, 4 लोगों की मौत

बार-बार आने वाले भूकंपों से होने वाली तबाही से बचाने के लिए सख्त बिल्डिंग कोड वाले देश में नुकसान की प्रारंभिक रिपोर्ट अपेक्षाकृत मामूली दिखाई दी।

0
357
Japan Earthquake
Japan Earthquake

Japan Earthquake: पूर्वी जापान के बड़े हिस्से में बुधवार देर रात आए शक्तिशाली भूकंप में 4 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। मध्यरात्रि में आए 7.4 तीव्रता के भूकंप के बाद जापान के अधिकारी गुरुवार को तड़के हुए नुकसान का आकलन करने की कोशिश कर रहे हैं। अधिकारियों द्वारा कुछ क्षेत्रों में सामान्य से 30 सेंटीमीटर अधिक जल स्तर दर्ज किए जाने के बाद उत्तर-पूर्व जापान के कुछ हिस्सों में एक मीटर तक की लहरों के लिए सुनामी की चेतावनी गुरुवार तड़के हटा ली गई।

Japan Earthquake: रात भर लगते रहे झटके

बार-बार आने वाले भूकंपों से होने वाली तबाही से बचाने के लिए सख्त बिल्डिंग कोड वाले देश में नुकसान की प्रारंभिक रिपोर्ट अपेक्षाकृत मामूली दिखाई दी, और अधिकारियों ने कहा कि परमाणु संयंत्रों में कोई असामान्यता नहीं थी। सरकार के प्रवक्ता हिरोकाजू मात्सुनो ने रात भर संवाददाताओं से कहा कि हम नुकसान का आकलन करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बड़े झटके अक्सर पहले भूकंप के कुछ दिनों बाद आते हैं, इसलिए कृपया किसी भी ढहने वाली इमारतों और अन्य उच्च जोखिम वाले स्थानों से दूर रहें। फायर एंड डिजास्टर मैनेजमेंट एजेंसी के अनुसार, भूकंप में दो लोगों की मौत हो गई,कई क्षेत्रों में 90 से अधिक लोग घायल हो गए।

download 59 1
Japan Earthquake

Japan Earthquake: फुकुशिमा तट से 60 किलोमीटर की गहराई पर था केंद्र

जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि भूकंप फुकुशिमा तट से 60 किलोमीटर (37 मील) की गहराई पर आया और कुछ मिनट पहले उसी क्षेत्र में एक और मजबूत 6.1-तीव्रता का झटका आया। रात भर के भूकंप ने तटीय पूर्वोत्तर में जोरदार झटका दिया।जहां वस्तुओं को सुविधा स्टोर की अलमारियों से फेंक दिया गया और घरों में किताबों की अलमारी गिर गई। झटके ने राजधानी को भी झकझोर दिया और टोक्यो और अन्य क्षेत्रों के कुछ हिस्सों को अस्थायी रूप से अंधेरे में डुबो दिया।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here