Gupta Brothers Arrested: South Africa से फरार गुप्ता ब्रदर्स UAE से गिरफ्तार, दोनों भाइयों पर लगे हैं ये आरोप…

Gupta Brothers Arrested: गलत कारणों से इस परिवार के दोनों भाइयों अजय गुप्ता और अतुल गुप्ता को अबू धाबी में गिरफ्तार किया गया है. गुप्ता परिवार के अन्य सदस्यों पर देश छोड़कर भागने का आरोप है. इन भाइयों पर दिवालिया होने का खतरा मंडरा रहा है.

0
260
Gupta Brothers Arrested: South Africa से फरार गुप्ता ब्रदर्स UAE से गिरफ्तार, दोनों भाइयों पर लगे हैं ये आरोप...

Gupta Brothers Arrested: साउथ अफ्रिका से फरार हुए गुप्ता ब्रदर्स को UAE से गिरफ्तार कर लिया गया है। दरअसल, अतुल गुप्ता और राजेश गुप्ता पर अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति के शासनकाल में करोड़ों रुपये हड़पने का आरोप लगा था। साउथ अफ्रीका की ओर से इनकी गिरफ्तारी की पुष्टि की गई है। हालांकि, अभी तीसरे आरोपी यानी अजय गुप्ता की गिरफ्तारी नहीं की गई है और इसका कारण भी अभी सामने नहीं आया है।

Gupta Brothers Arrested

Gupta Brothers Arrested: गुप्ता ब्रदर्स पर लगे हैं कई आरोप

आपको बता दें, गुप्ता ब्रदर्स के साउथ अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जकैब जुमा (Jacob Zuma) से बेहद अच्छे संबंध थे। इस रिश्ते का गुप्ता ब्रदर्स ने काफी आर्थिक फायदा उठाया है। साल 2018 में एक न्यायिक आयोग द्वारा भ्रष्टाचार के मामले में कथित संलिप्तता की जांच शुरू करने के बाद गुप्ता ब्रदर्स साउथ अफ्रीका से दुबई भाग गए थे क्योंकि उन पर अरबो रैंड (अफ्रीकी करेंसी) लूटने का आरोप लगा था। अफ्रीका के कर दुरुपयोग की जांच करने वाले संस्थान का कहना है कि गुप्ता ब्रदर्स ने अफ्रीका छोड़ने से पहले भी 15 बिलियन रैंड्स (अफ्रीकी करेंसी) लूटा है। साथ ही, शक्तिशाली सरकारी नियुक्तियों को प्रभावित करने के लिए वित्तीय रिश्वत देने का आरोप है।

FUn3FcCVIAERgA6?format=png&name=small
Gupta Brothers Arrested

Gupta Brothers Arrested: जल्द अफ्रीका लाएं जाएंगे गुप्ता ब्रदर्स

इंटपोल ने काफी समय पहले से ही गुप्ता ब्रदर्स को लेकर रेड नोटिस जारी किया था। जिसकी वजह से गुप्ता ब्रदर्स के लिए अमेरिका और यूके एंट्री पर बैन लग गया था। बताया जा रहा है कि अब जल्द ही गुप्ता ब्रदर्स को वापस साउथ अफ्रीका लाया जाएगा। पहले ऐसा करना संभव न था क्योंकि अफ्रीका और UAE के बीच किसी तरह की प्रत्यर्पण संधि नहीं थी लेकिन जून 2021 में यह समझौता कर लिया गया था।

संबंधित खबरें:

Jammu Kashmir News: कश्मीर में फिर आतंकियों की कायराना हरकत, ड्रोन के जरिए भेजा ‘टिफिन बॉक्स में बम’, अलग-अलग समय के लिए सेट थे टाइमर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here