फिल्मी दुनिया में अभिनेताओं के लिए सबसे प्रतिष्ठित फिल्म अवॉर्ड ऑस्कर की घोषणा सोमवार को अमेरिका के लॉज एंजिल्स में की गई। इस अवॉर्ड समारोह में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर की रेस में भारतीय मूल के एक्टर देव पाटिल भी शामिल थे लेकिन इस श्रेणी में अमेरिका के एक अश्वेत मुस्लिम एक्टर ने ख़िताब जीता। ऑस्कर अवार्ड जीतने वाले इस अमेरिकी मुस्लिम एक्टर का नाम महर्रशेला अली है। महर्रशेला के अवार्ड जीतने पर दुनियाभर के लाखों लोगों ने उन्हें शुभकामनाएं भेजी लेकिन यूनाइटेड नेशन में पाकिस्तानी दूत मलीहा लोधी ने जब महर्रशेला अली के तारिफ में एक ट्वीट किया तो पाकिस्तान में ऐसा हंगामा मचा कि मलीहा लोधी को अपना ट्वीट डिलीट करना पड़ा।

दरअसल, ऑस्कर अवॉर्ड जीतने वाले महर्रशेला अली “अहमदिया समुदाय” से ताल्लुक रखते हैं और पाकिस्तान में अहमदिया समुदाय को गैर मुस्लिम माना जाता है। भारी आलोचना के बाद मलीहा लोधी को अपना ट्वीट डिलीट करना पड़ा। 43 वर्षीय महर्रशेला अली  सन् 1999 में अहमदिया समुदाय से जुड़े थे। एक समय पर पाकिस्तान में अहमदिया भारी संख्या में रहते थे। लेकिन अहमदिया समुदाय के लोगों ने पाकिस्तान में हो रहे उत्पीड़न और भेदभाव से तंग आकर धीरे-धीरे यूरोप में शरण लेनी शुरू कर दी।

पाकिस्तान का अहमदिया समुदाय अक्सर उत्पीड़न और भेदभाव का शिकायत करती आई हैं। इस समुदाय के लोग अभिव्यक्ति की आजादी, धर्म और मतदान के अधिकार आदि बुनियादी नागरिक अधिकारों से भी दूर हैं। पाकिस्तान में उन्हें मुसलमान ना मानकर अल्पसंख्यक का दर्जा दिया जाता है। पाकिस्तान का यह भेदभाव अहमदिया समुदाय के कलाकारों के साथ भी जारी है। इसलिए यूएन में मौजूद पाकिस्तानी दूत को भी ऑस्कर विजेता के तारीफ में किया गया ट्वीट डिलीट करना पड़ा।

ऑस्कर विजेता महर्रशेला के बारे में जानें ख़ास बातें:

  1. महर्रशेला ने अपनी करियर की शुरुआत 2001 में एक टीवी सीरीज “क्रॉसिंग जॉर्डन” से की थी
  2. अली को पहली बड़ी सफलता “THE 4400” में उनके रोल रिचर्ड टॉयलर के किरदार से मिली।
  3. हॉलीवुड में उनकी पहली फिल्म 2003 में बनी “MAKING REVOLUTION” थी।
  4. महर्रशेला “MOON LIGHT” के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड जीतने वाले पहले मुस्लिम बनें।
  5. इससे पहले “MOON LIGHT” के लिए ही वह “बाफ्टा” और “गोल्डन अवॉर्ड” में भी नॉमिनेट हो चुके हैं।
  6. महर्रशेला अली इसी महीने में 22 फरवरी को एक बेटी के पिता भी बने हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here