राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी संसद को पहली बार संबोधित किया। डोनाल्ड ट्रंप ने अपने प्रथम भाषण से पहले कंसास में हुई गोलीबारी पर अफसोस जताते हुए कहा कि अमेरिका इस तरह के घृणित सोच की निंदा करता है। अमेरिकी कांग्रेस में कंसास शूटिंग में मारे गए भारतीय इंजीनियर और अन्य पीड़ितों के लिए एक मिनट का मौन रखा गया। राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद ट्रंप ने अपने अजीबों-गरीब शासन और बयानों से दुनिया भर में सनसनी फैला रखी है। सात मुस्लिम देश सीरिया, इराक, ईरान, यमन, सोमालिया, सूडान और लीबिया के लोगों और शरणार्थियों के अमेरिका में आने पर अस्थायी रोक लगाने का फैसला लेकर ट्रंप ने पूरे विश्व को सोचने पर मजबूर कर दिया।

TRUMP

पहली बार अमेरिकी कांग्रेस में राष्ट्रपति ट्रंप की ख़ास बातें

  1. ट्रंप ने कहा हम हर काम दो नियमों पर करेंगे बाय अमेरिकन, हायर अमेरिकन यानि अमेरिका की वस्तु खरीदो और अमेरिकन को नौकरी पर रखो।
  2. ओबामा प्रशासन द्वारा लागू किए गए ओबामा केयर को खत्म कर नए सुदृढ़ स्वास्थ्य योजना को लागू करेंगे।
  3. ट्रंप ने कहा सरकारी बीमा को खरीदने के लिए सबको मजबूर किया जाना देश के लिए सही नहीं है। ओबामाकेयर ध्वस्त हो चुका है और हमें अमेरिकियों की रक्षा करनी है।
  4. ट्रंप ने कहा हमने दूसरे देशों की सीमाओं की रक्षा की है और अपनी सीमाओं को खुला छोड़ दिया है ताकि कोई भी अमेरिका में आ सके।
  5. हमें अपने नागरिकों को पहले रखने होगा तभी हम महान बन सकेंगे।
  6. ट्रंप ने कहा कि हमने सरकार में व्याप्त भ्रष्टाचार को साफ करने के लिए पांच साल तक लॉबिंग पर रोक लगा दी है।
  7. हम उन रास्तों को बंद करेंगे जहां से देश में ड्रग्स आती है और हमारे युवाओं को जहर दिया जा रहा है।
  8. देश की दक्षिणी सीमाओं पर ग्रेट वॉल का निर्माण जल्द शुरू किया जाएगा।
  9. देश में इस्लामिक कट्टरपंथी आतंकवाद को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे।
  10. जिन लोगों को अमेरिका में आने का सम्मान मिला है उन्हें अमेरिका को सपोर्ट करना चाहिए और यहां के मूल्यों का सम्मान करना चाहिए। हम अपने देश को कट्टरपंथियों की सैक्चुअरी नहीं बनने देंगे।
  11. मैंने रक्षा मंत्रालय को निर्देश दिया है कि वह आईएसआईएस को मिटाने के लिए एक प्लान तैयार करें।
  12. हमने इस्राइल के साथ न टूटने वाले अपने संबंधों के प्रति कटिबद्धता जताई है।
  1. ट्रंप ने कहा कि 94 मिलियन अमेरिकन बेरोजगार हैं। ओबामा के कार्यकाल में जितना कर्ज हुआ उतना किसी के कार्यकाल में नहीं हुआ।
  2. उन्होंने कहा कि वर्तमान में हमारा ट्रेड घाटा 800 बिलियन डॉलर है और वर्तमान में अमेरिकी कंपनियों पर जो टैक्स दर है वह दुनिया में सबसे ज्यादा है।
  3. ट्रंप ने कहा कि इमिग्रेशन नियमों को लागू करके हम अपने यहां वेतन बढ़ाएंगे, बेरोजगारों की मदद करेंगे और लाखों डॉलर की बचत करेंगे और अपने समुदाय को सुरक्षित बनाएंगे।
  4. ट्रंप ने कहा कि हमें अमेरिकी अर्थव्यवस्था के इंजन को दोबारा शुरू करना होगा। हमें यह प्रयास करने होंगे कि कंपनियों के अमेरिका में बिजनेस करने का माहौल मिले।
  5. उन्होंने कहा कि मैं फ्री ट्रेड का हिमायती हूं लेकिन फेयर ट्रेड भी होना चाहिए। आज हमें पहले रिपब्लिकन राष्ट्रपति लिंकन की सलाह पर ध्यान देना होगा।
  6. हमे अमेरिकी कंपनियों और कामगारों के लिए बराबरी के अवसर उपलब्ध कराने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here