केबल और डिश को कड़ी चुनौती मिल सकती है, क्योंकि वीडियो सोशल नेटवर्किंग साइट यूट्यूब अब अपनी लाइव टीवी चैनल सर्विस लांच करने जा रहा है। यानि अब आप वीडियो अपलोड करने के साथ साथ अपने मोबाइल्स पर लाइव टीवी भी देख पाएगें। इसका फायदा यह होगा कि केबल टीवी के बिना ही आप चैनल्स को लाइव देख पाएंगे ।

गौरतलब है कि यह फैसला खासतौर पर यंग जैनरेशन को आकर्षित करने के लिए लिया गया है। कम्पनी के चीफ एग्जीक्यूटिव सुसान ने कहा कि यह कदम उन युवाओं के लिए है जो बिना केबल टीवी सर्विस के फिल्म, गाने और दूसरे प्रोग्राम देखना पसंद करते हैं। कम्पनी अपनी सर्विस के जरिए अब कई लाइव चैनल्स उपलब्ध कराएगी। जिनको अगले कुछ महीनों में $35 प्रति-महीने की कीमत पर सबसक्राइब किया जा सकेगा। सीधे तौर पर कहें तो हर महीने 2400 रुपए देने होंगे।

ऐसे में कम्पनी का मानना है कि यूजर्स अपने टीवी वहीं देखना चाहते हैं, जहां वो अपना बाकि का कन्टेंट देखते हैं। तो यूट्यूब ऐसा अनुभव देना चाहती है जो स्मार्टफोन पर उसी बेहतरीन तरीके से काम करें जैसा डेस्कटॉप पर करता है। बता दें कि एक ऐसा फीचर भी जोड़ा जाएगा, जिसका नाम Cloud DVR होगा, इसके जरिए यूजर अपने पसंदीदा प्रोग्राम को बिना किसी लिमिट के चीफ एग्जीक्यूटिव सुसान कर पाएंगे। एक सर्विस यह भी एड की जाएगी कि यूट्यूब टीवी एप के माध्यम से चैट, कॉल, ई-मेल का भी उपभोक्ता लुत्फ उठा सकेंगे। बहरहाल सर्विस को पहले अमेरिका में लांच किया जाएगा।

अगर शुरुआती चैनल्स की बात करें तो यूट्यूब पर वाल्ट डिजनी, एबीसी, सीबीएस और एनबीसी, 21st सेंचुरी फॉक्स, आदि चैनल शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here