चीन की विदेश नीति में आई गिरावट, वैश्विक बैठकों से लगातार दूरी बना रहा है China

0
619
china1

अगले हफ्ते ग्लासगो, स्कॉटलैंड (Glasgow, Scotland) में जलवायु वार्ता में 20 देशों के समूह के राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री शामिल होंगे, लेकिन इसमें चीन के नेता शी जिनपिंग (Xi Jinping) शामिल नहीं होंगे। कार्बन उत्सर्जन पर अंकुश लगाने की कोशिशों को लेकर चीन उदासिन है और अभी तक राष्ट्रपति जो बिडेन से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात तक नहीं की है।

चीन की विदेश नीति में आई गिरावट

जानकारों का कहना है कि शी की विदेश यात्रा में कमी का स्पष्ट कारण COVID-19 है, हालांकि अधिकारियों ने ऐसा स्पष्ट रूप से नहीं कहा है। वैश्विक मंच से शी की हालिया अनुपस्थिति ने खुद को अमेरिकी नेतृत्व के विकल्प के रूप में स्थापित करने की चीन की महत्वाकांक्षा को जटिल बना दिया है। वहीं बाकी दुनिया के साथ चीन के संबंधों में भी तेज गिरावट आई है।

एक साल से भी कम समय पहले शी ने यूरोपीय संघ के साथ एक निवेश और समझौते किए और रियायतें दीं, ऐसा आंशिक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका को कुंद करने के लिए किया गया, केवल राजनीतिक प्रतिबंधों को लेकर विवाद से समझौता करने के लिए, लेकिन उसके बाद से बीजिंग ने इस साल यूरोप में यूरोपीय संघ के नेताओं से मिलने को लेकर कोई उत्सुकता नहीं दिखाई।

वैश्विक मुद्दों को लेकर बैठकों से गायब है चीन

बर्लिन में मर्केटर इंस्टीट्यूट फॉर चाइना स्टडीज की एक वरिष्ठ विश्लेषक हेलेना लेगार्दा ने शी की यात्रा में कमी के बारे में कहा, “यह शीर्ष नेतृत्व स्तर पर जुड़ाव के अवसरों को समाप्त या कम करता है।” “चीन ने राजनयिक रूप  से व्यक्तिगत बैठकें की, “किसी भी तरह के समझौते में बचे हुए बाधाओं को दूर करने या तनाव को कम करने के लिए।” शी की अनुपस्थिति ने उम्मीदों को कम कर दिया है कि रोम और ग्लासगो में सभाएं आज दुनिया के सामने दो सबसे अधिक दबाव वाले मुद्दों पर सार्थक प्रगति कर सकती हैं, खासकर महामारी के बाद की रिकवरी और ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ लड़ाई को लेकर।

वहीं बाइडेन ने जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चीन के साथ काम करने की अपनी रणनीति को ध्यान में रखते हुए शी से इतर मिलने की मांग की थी, जबकि दोनों देश एक दूसरे से भिड़ते रहते हैं। इसके बजाय, दोनों नेता साल के अंत से पहले एक “वर्चुअल समिट” आयोजित करने के लिए सहमत हुए हैं, हालांकि अभी तक कोई तारीख घोषित नहीं की गई है।  

वहीं पांच साल पहले, स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच पर अपने भाषण में शी ने खुद को एक बहुराष्ट्रीय व्यवस्था के संरक्षक के रूप में प्रस्तुत किया था, जबकि चीन की सीमाओं के भीतर बंद रहते हुए उस भूमिका को निभाना मुश्किल है, जो कि महामारी के खिलाफ सुरक्षा के रूप में काफी हद तक बंद है।

यह भी पढ़ें: 

प्रधानमंत्री Narendra Modi वेटिकन सिटी में मिले ईसाई धर्म के सर्वोच्च गुरु Pope Francis से, देखें तस्वीरें

G-20 Summit में शामिल होने पहुंचे PM Modi, इटली के प्रधानमंत्री ने किया स्वागत, पढ़ें 2 बजे तक की सभी बड़ी खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here