Canada की Defense Minister बनी भारतीय मूल की अनीता आनंद, जानिए कौन हैं अनीता

0
349
Canada कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो (Prime Minister Justin Trudeau) ने अपनी कैबिनेट में फेरबदल किया, जिसके बाद अनीता आनंद को रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की।

Canada कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो (Prime Minister Justin Trudeau) ने अपनी कैबिनेट में फेरबदल किया, जिसके बाद अनीता आनंद को रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। हाल के चुनावों में लिबरल पार्टी की जीत के बाद नए मंत्रिमंडल का गठन किया गया है। भारतीय मूल के कनाडाई आनंद हरजीत सज्जन की जगह लेंगी और वे कनाडा के 43वें रक्षा मंत्री के रूप में शपथ लेंगी। वह यह पद संभालने वाली दूसरी महिला हैं। इससे पहले कनाडा के पूर्व प्रधान मंत्री किम कैंपबेल ने 1993 में पांच महीने के लिए रक्षा मंत्री का पद संभाला था।

कौन हैं अनीता आनंद

54 वर्षीय अनीता का जन्म कनाडा के तटीय प्रांत नोवा स्कोटिया में पंजाब और तमिलनाडु के रहने वाले भारतीय माता-पिता के घर हुआ था। उनकी दो बहनें डॉ. सोनिया आनंद और वकील गीता आनंद हैं, जो उनके साथ चुनाव प्रचार अभियान साथ रहीं।

आनंद के पास राजनीति विज्ञान में स्नातक की डिग्री और कानून में परास्नातक सहित चार डिग्रियां हैं और उन्होंने एक वकील, एक कानून के प्रोफेसर और शोधकर्ता के रूप में काम किया है। उन्होंने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक प्रोफ़ाइल के अनुसार, कॉर्पोरेट और प्रतिभूति कानून और कॉर्पोरेट प्रशासन, प्रवर्तन, पूंजी जुटाने की तकनीक और प्रणालीगत जोखिम पर विशेषज्ञता हासिल की है। उन्होंने अपनी राजनीतिक यात्रा से पहले इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर काम किया।

वह 2019 में ओकविले से संसद के लिए चुनी गईं और लोक सेवा मंत्री के रूप में बढ़िया काम किया, उन्होंने अन्य प्रमुख कैबिनेट सदस्यों के साथ कोरोना महामारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह संघीय कैबिनेट मंत्री बनने वाली पहली हिंदू कनाडाई हैं। आनंद अपने पति और चार बच्चों के साथ ओंटारियो के ओकविल में रहती हैं।
ट्रूडो की घोषणा के बाद पत्रकारों से बात करते हुए आनंद ने कहा कि वह मौजूदा संकट की समीक्षा करेंगी और अपनी सारी ऊर्जा नई स्थिति के लिए समर्पित करेंगी। “मैं कहूंगी कि मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि सशस्त्र बलों में हर कोई सुरक्षित और संरक्षित महसूस करे और उनके पास वे समर्थन हों, जिनकी उन्हें जरूरत है।

ये भी पढ़ें

Bill Gates की बेटी ने मिस्र के घुड़सवार Nayal Nassar से की शादी, देखें तस्वीरें

China में 84 फीसदी आबादी को Vaccine की दोनों डोज लगने के बाद भी Delta Variant ने मचाया तबाही

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here