Mohammed Shami को ट्रोल करने वाले अगर इस रिकॉर्ड को देख लेंगे तो शर्मसार हो जाएंगे

0
353
Mohammed Shami
Mohammed Shami

T20 World Cup 2021 के सुपर 12 के चौथे मैच में भारत पाकिस्‍तान से 10 विकेट से हार गया। भारत की हार के बाद कुछ लोगों के द्वारा स्टार तेज गेंदबाज Mohammed Shami को हार का जिम्मेदार बताते हुए उनके ऊपर व्यक्तिगत टिप्पणी की गई। उनको गद्दार और देशद्रोही कहा गया। शमी को ट्रोल करने वाले लोगों का कहना था कि शमी ने जानबूझ कर मैच में खराब प्रदर्शन किया क्‍योंकि उनके सामने पाकिस्तान की टीम थी और इसलिए शमी ने अपने मुसलमान भाइयों की मदद की।

हालांकि कुछ लोगों द्वारा की गई इस घटिया हरकत के बीच सुकून देने वाली खबरें भी सामने आई। सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), वीरेंद्र सहवाग, युजवेंद्र चहल, इरफान पठान, हरभजन सिंह, मोहम्मद अजहरुद्दीन जैसे कई खिलाड़ियों और कई लोगों ने शमी का समर्थन किया। बहुत सारे लोगों ने शमी के समर्थन में ट्रेड भी चलाएं। जिन लोगों ने मोहम्मद शमी को गद्दार और देशद्रोही कहा है अगर वो उनके भारतीय टीम के लिए दिए गए योगदान को जान जाएंगे तो उन्‍हें खुद बहुत शार्मिंदा होना पड़ेंगा। चलिए जानते हैं शमी ने हमारे देश के लिए किस तरह का प्रदर्शन किया है:

  • शमी को ट्रोल करने वाले लोगों नेे उन्‍हें इसलिए ट्रोल किया क्‍योंकि उन्‍होंने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में अच्‍छा प्रदर्शन नहीं किया लेकिन वह लोग भूल गए इसी पाकिस्‍तान के खिलाफ 2015 के फिफ्टी-फिफ्टी वर्ल्ड कप में शमी की गेंदबाजी के कारण ही टीम इंडिया की जीत हुई थी। उस मैच में शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 35 रन देकर चार विकेट लिए थे। उस टूर्नामेंट में भारत वर्ल्ड कप नहीं जीत पाया था क्‍याेंकि सेमीफाइनल में भारत आस्ट्रेलिया से हार गया था लेकिन उस टूर्नामेंट में शमी ने भारत के लिए 17 विकेट लिए थे।
  • शमी वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले दूसरे नंबर के तेज गेंदबाज हैं।
  • टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो उन्‍होंने अपना पहला मैच वेस्टइंडीज़ क्रिकेट टीम (West Indies cricket team) के खिलाफ खेला था। कोलकाता के ईडन गार्डन्स (Eden Gardens) में खेले गए इस मैच में उन्होंने 9 विकेट लिए थे। पहली पारी में उन्‍होंने चार और दूसरी पारी में पांच विकेट लिए थे।
  • 2019 में शमी ने वनडे क्रिकेट में अपने 56वें मैच में 100 विकेट पूरे कर लिए थे। अभी तक उन्‍होंने ही टीम इंडिया के लिए सबसे तेज 100 विकेट वनडे क्रिकेट में लिए हैं। जबकि दुनिया में वे आठवें नंबर में हैं।
  • 2019 के वर्ल्ड कप की बात करें तो इस टूर्नामेंट में उन्‍होंने हैट्रिक ली थी और वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले वो चेतन शर्मा के बाद दूसरे भारतीय बने थे। इसके बाद इसी टूर्नामेंट में उन्‍होंने एक मैच में 5 विकेट भी लिए थे। 2019 के वर्ल्ड कप में उन्‍होंने मात्र चार मैच में 14 विकेट लिए थे। उनका एवरेज 13.78 और स्ट्राइक रेट 15.07 का था।

यह भी पढ़ें: पाक की जीत पर Jammu Kashmir में जश्न, Gautam Gambhir ने कहा- ये लोग भारतीय नहीं, Irfan Pathan ने कहा- Pakistan जाने के लिए नहीं कहा

https://www.youtube.com/watch?v=aMmpDOB0nSA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here