न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच में इतिहास रच डाला। ऐसा इतिहास जिसे पुरुष क्रिकेट टीम ने भी आज तक नहीं रचा। न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। न्यूजीलैंड ने आयरलैंड के खिलाफ वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 490 रन का विशाल स्कोर बनाया, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरुष और महिला क्रिकेट में सर्वोच्च वनडे स्कोर है। बता दें कि इससे पहले भी वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 455 रन का स्कोर भी न्यूजीलैंड की महिला टीम ने ही बनाया था। कीवी टीम ने 1997 में पाकिस्तान के खिलाफ यह स्कोर बनाया था।

पुरुष क्रिकेट में वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है। इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ 2016 तीन विकेट पर 444 रन बनाए थे। इस मैच की बात करें तो कीवी टीम के लिए कप्तान सूजी बेट्स ने सबसे ज्यादा 151 रन बनाए, जिसके लिए उन्होंने 94 गेंदों का सामना किया और 24 चौके और दो छक्के लगाए। मैडी ग्रीन ने भी 77 गेंदों पर 121 रनों की पारी खेली, जिसमें 15 चौके और एक छक्का शामिल रहा। इनके अलावा जदेस वाकिसन ने नाबाद 62 और अमेलिया केर ने नाबाद 81 रन बनाए।

वनडे क्रिकेट में ये कुल 19वां मौका है जब किसी टीम ने 400 या इससे ज्यादा का स्कोर किया है। खास बात ये है कि न्यूजीलैंड की पुरुष टीम भी सिर्फ एक ही बार 400 के आंकड़े को छू पाई है और टीम ने 1 जुलाई, 2008 को आयरलैंड के ही खिलाफ 402 रन बनाए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here