Sachin Tendulkar का दूसरा प्यार है अटूट, शादी के बाद भी है गहरा नाता

0
427
Sachin Tendulkar
Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar को कौन नहीं जानता होगा। गॉड ऑफ क्रिकेट कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के ग्राउंड में कौन सा ऐसा रिकॉर्ड है जो अपने नाम नहीं किया है। सचिन तेंदुलकर ने 16 नवंबर 2013 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी। 24 साल के लंबे क्रिकेट करियर के दौरान शायद ही कोई ऐसा रिकॉर्ड होगा जो सचिन तेंदुलकर से अछूता रह गया होगा।

सचिन ने वो सब कुछ हासिल किए जिसके वो हकदार थे। सचिन तेंदुलकर की कहानी लगभग सभी को पता है। लेकिन क्या आपको पता है कि सचिन अपना दूसरा प्यार किसे कहते है। सचिन तेंदुलकर कहते है कि मेरा पहला प्यार क्रिकेट है। क्रिकेट के बाद सचिन का दूसरा प्यार संगीत बन गया और यह अभी तक जारी है।

संगीत है Sachin Tendulkar का दूसरा प्यार

जल्दी ही संगीत क्रिकेट के बाद मेरा दूसरा प्यार बन गया और यह सिलसिला अब तक जारी है । फिल्मी गानों से लेकर हर तरह के शास्त्रीय संगीत तक मुझे हर तरह का भारतीय संगीत पसंद है । और अगर मेरा हेडफोन ऑन है तो मैं खुद को बेहद सुकून में पाता हूँ । आगे चलकर जब मैं विदेशी दौरों पर जाने लगा तो पश्चिमी संगीत भी सुनने और चुनने लगा । अब मुझे पिंक फ्लॉयड , U2 , डायर स्ट्रेट्स और कई अन्य को भी सुनना अच्छा लगता है । मैंने वेस्टर्न म्यूजिक का यह स्वाद अपने भाई अजित तक भी पहुँचाया , और अब तो यह तेंदुलकर परिवार का अभिन्न अंग बन चुका है ।

क्रिकेट के भगवान ने हासिल की कई बड़ी उपलब्धियां

Sachin Tendulkar
Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर ने 200 टैस्ट मैचों में 53.78 की औसत से 15921 रन बनाए। इसमें 51 शतक और 68 अर्द्धशतक शामिल है। उन्होंने 463 वनडे में 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए। वे मा‍त्र 1 टी20 मैच खेले, जिनमें उन्होंने 10 रन बनाए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 30 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी है। सचिन टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के अलावा वे पहले और एकमात्र ऐसे बल्लेबाज बने, जिसने 100 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए और 200 टेस्ट मैचों की बड़ी उपलब्धि हासिल की।

भारत रत्न से सम्मानित होने वाले पहले खिलाड़ी बने Sachin Tendulkar

20220424 081654

सचिन तेंदुलकर भारत रत्न से सम्मानित होने वाले पहले खिलाड़ी और सबसे युवा व्यक्ति हैं। सचिन को 2008 में पद्म विभूषण से पुरस्कृत किया गया था। उसके बाद सचिन को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जिसका नाम बदलकर अब मेजर ध्यानचंद खेल रत्न रखा गया है।

By Ujjawal Kumar Sinha

यह भी पढ़ें:

Sachin Tendulkar ने सुनाई ‘बस नंबर 315’ की कहानी, देखें वायरल VIDEO

Khel Ratna खेल का सबसे बड़ा पुरस्कार क्यों है? इससे सम्मानित होने वाले लोगों को क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं, जानें यहां

क्रिकेट में Mithali Raj को मिला खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किए गए Shikhar Dhawan

https://youtu.be/BWTr5OSumnM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here