Rohit Sharma ने अपने टेस्ट कप्तानी के डेब्यू में किया बड़ा कारनामा, 1956 के बाद ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने

0
223

Rohit Sharma के तीनों प्रारूपों का कप्तान बनाने के बाद यह पहला टेस्ट मैच था। इस मैच में भारत ने श्रीलंका को पारी और 222 रनों से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ रोहित ने अपनी कप्तानी डेब्यू में ही इतिहास रच दिया ङा। वह भारत के केवल दूसरे ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट कप्तान के रूप में अपने पहले मैच में भारत को पारी से जीत दिलाई है। रोहित से पहले यह कारनामा पॉली उमरीगर ने की थी।

Rohit Sharma ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बने

Rohit Sharma
Rohit Sharma

रोहित अब दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने के बाद पहले ही मैच में टीम को पारी से जीत दिलाई हो। रोहित से पहले पॉली उमरीगर पहले भारतीय कप्तान थे, जिनकी अगुवाई में भारत ने 1955-56 में मुंबई में न्यूजीलैंड को पारी और 27 रनों से हराया था। जनवरी में विराट कोहली के कप्तीन छोड़ने के बाद रोहित को भारतीय टेस्ट टीम का नया कप्तान बनाया गया था।

VIRAT AND RAHUL

श्रीलंका के खिलाफ खेला गया पहला टेस्ट मैच विराट कोहली के करियर का 100वां टेस्ट था। इस मैच के दूसरे दिन मैदान पर उतरने से पहले रोहित ने अपने साथी खिलाड़ियों के साथ मिलकर विराट को गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया था। वहीं श्रीलंका का यह 300वां मैच था, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा है। भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका को पारी और 222 रनों से हरा दिया।

मैच की बात करें तो, भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 574 रन बनाकर पारी को घोषित कर दिया। जवाब में श्रीलंका ने पहली पारी में 174 रनों पर सिमट गई। उसके बाद भारत ने श्रीलंका को फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर कर दिया। दूसरी पारी में भी श्रीलंका दबाव मे दिखी और इस पारी में 178 रन ही बना सकी। भारत की ओर जडेजा ने 4 और अश्विन ने 4 विकेट लिए। दोनों टीमों के बीच अब दूसरा टेस्ट 12 मार्च से बेंगलुरु में खेला जाएगा, जोकि डे-नाइट टेस्ट के रूप में खेला जाएगा।

संबंधित खबरें

Team India ने श्रीलंका को पारी और 222 रनों से हराया, जडेजा एक पारी में 150 रनों से ज्यादा और 5 विकेट लेने वाले तीसरे खिलाड़ी बने

Rohit Sharma टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करने वाले दूसरे सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ी बने, अनिल कुंबले इस मामले में हैं सबसे आगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here