ICC Events में India के लिए New Zealand है बड़ा खतरा, 18 सालों से जीत नहीं पाई है भारत

0
358
IND VS NZ
IND VS NZ

Team India की निगाहें अब New Zealand के खिलाफ खेले जाने वाले मैच पर टिकी हुई है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच T20 World Cup 2021 का मुकाबला दुबई में खेला जाएगा। आपको बता दें कि विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का प्रर्दशन अच्छा नहीं रहा है। भारतीय टीम को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए इस मैच को जीतना जरूरी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम के लिए कुछ ऐसे आंकड़े सामने निकलकर आ रहै हैं जो इस टीम के लिए मुश्किल खड़ा कर सकता है।

18 सालों से न्यूजीलैंड से जीत नहीं पाई है भारत

टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का सामना इस दौरान कुल दो बार हुआ और दोनों बार भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को 10 रन से हार का सामना करना पड़ा था। 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप में भी न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 47 रनों से हराया था।

अगर ICC टूर्नामेंट की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप से लेकर इस साल हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक ICC इवेंट्स के कुल 7 मुकाबले खेले गए हैं और 6 में कीवी टीम जीत दर्ज करने में सफल रही है। वहीं, एक मैच बारिश के चलते बेनतीजा रहा था।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल टी-20 क्रिकेट में कुल 16 मुकाबले खेले गए हैं और इसमें भी कीवी टीम सबसे ज्यादा 8 मैच जीतने में सफल रही, जबकि भारत सिर्फ 6 ही मुकाबले जीत सका। 2 मैच टाई रहे।

IPL के अगले सीजन के लिए Retention Policy का हुआ ऐलान, रिटेंशन को लेकर लागू किया गया नया नियम

2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली थी आखिरी जीत

2003 के वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने आखिरी बार न्यूजीलैंड को ICC के टूर्नामेंट में हराया था। इसके बाद भारतीय टीम बड़े टूर्नामेंट में अबतक न्यूजीलैंड को हरा नहीं सका है। 2019 के वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी वो न्यूजीलैंड की टीम ने ही भारतीय टीम को हराकर वर्ल्ड कप जीतने का सपना तोड़ दिया था। इस मैच में भारतीय टीम को 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

इस साल WTC फाइनल में भी न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर ही टेस्ट चैंपियनशिप का पहला खिताब अपने नाम किया था। WTC के दौरान भी जब दोनों देशों के दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई थी, दोनों में NZ ने जीत का स्वाद चखा था।

यह भी पढ़ें: T20 World Cup : MS Dhoni ने 5 साल पहले बता दिया था कि कभी न कभी यह रिकॉर्ड जरूर टूटेगा, ‘हम कभी तो हारेंगे’

भारत को विश्व विजेता बनाने वाले Gary Kirsten बन सकते है Pakistan Cricket Team के हेड कोच

पाकिस्तानी चैनल PTV ने Shoaib Akhtar और Nauman Niaz को किया ऑफ-एयर, अख्तर ने कहा- ‘क्या PTV पागल हो गया है…..’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here