IPL 2022 के लिए BCCI ने दी Retention और सैलरी की पूरी जानकारी

0
351
IPL
IPL

IPL के अगले सीजन के लिए Retention Policy की घोषणा कर दी गयी है। इस दौरान सभी टीमों को अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन करने का विकल्प दिया गया है। बाकी बचे सभी खिलाड़ी नीलामी पूल में डाले जाएंगे। इसके अलावा नई टीमों को नीलामी से बाहर तीन-तीन खिलाड़ी लेने का अधिकार दिया गया।

बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी को बताया कि मौजूदा टीमों को पहले अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका मिलेगा और उसके बाद 2 नई टीमें नीलामी से पहले अधिकतम 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी। आईपीएल 2022 के लिए सभी टीमों के लिए सैलरी कैप 90 करोड़ से ज्यादा नहीं होगा। इसके अलावा पुरानी आठ टीमों के पास खिलाड़ी रिटेन करने के लिए 1 नवम्बर से 30 नवम्बर तक का समय रहेगा। इसके बाद 1 दिसम्बर से 25 दिसम्बर का समय नई टीमों के लिए रहेगा।

तीन से ज्यादा भारतीय खिलाड़ियों को कोई टीमें नहीं कर सकती रिटेन

पुरानी टीमों तीन से ज्यादा भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर सकेंगे। वहीं कोई टीम 2 से ज्यादा विदेशी खिलाड़ियों को शामिल नहीं कर सकते है। रिटेन करने में किसी भी टीम 2 अनकैप खिलाड़ी से ज्यादा शामिल नहीं कर सकते है। इसके अलावा सभी टीमें 3 भारतीय और 1 विदेशी खिलाड़ी को रिटेन कर सकती है या दो भारतीय दो विदेशी खिलाड़ी को रिटेन कर सकती है। RTM यानी राईट टू मैच कार्ड रखने का अधिकार इस बार नहीं होगा।

T20 World Cup: क्या टूटेगा New Zealand का चक्रव्यूह? 18 सालों से जीत नहीं पायी है India

अगर कोई टीम चार खिलाड़ी रिटेन करती है, तो उसके पर्स से 42 करोड़ रुपये काटे जाएंगे। तीन खिलाड़ियों पर 33 करोड़ और दो खिलाड़ी रिटेन करने पर 24 करोड़ रूपये काटे जाएंगे। एक खिलाड़ी रिटेन करने पर 14 करोड़ रूपये काटे जाएंगे।

बोर्ड ने कहा है कि पहला रिटेन खिलाड़ी 16 करोड़ और दूसरा खिलाड़ी 12 करोड़ का होगा। इसके बाद तीसरा खिलाड़ी 8 और चौथा खिलाड़ी 6 करोड़ रूपये का होगा। तीन खिलाड़ियों के मामले में यह राशि 15 करोड़, 11 करोड़ और 7 करोड़ के हिसाब से होगी। दो खिलाड़ियों में 14 करोड़ और 10 करोड़ रूपये दोनों खिलाड़ियों के काटे जाएंगे। सिर्फ एक खिलाड़ी पर 14 करोड़ रूपये होंगे। इसके अलावा ऊपर निर्धारित वेतन से किसी खिलाड़ी का वेतन ज्यादा है तो वह टीम के बचे हुए पर्स से कटेगा।

दो नई टीमें भी अगले साल होंगी शामिल

दो नई टीमें अहमदाबाद और लखनऊ के शामिल होने के बाद अगले सीजन से आईपीएल में टीमों की संख्या 8 से बढ़कर 10 हो जाएगी। IPL में मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो जाएगी। दो नई टीमें आने की वजह से अगले साल मेगा ऑक्शन भी होना है और इसी वजह से सभी टीमों को रिटेन और रिलीज करने का विकल्प दिया गया है।

यह भी पढ़ें : ICC Events में India के लिए New Zealand है बड़ा खतरा, 18 सालों से जीत नहीं पाई है भारत

T20 World Cup 2021 के बीच में Afghanistan के पूर्व कप्तान Asghar Afghan ने किया संन्यास का ऐलान

IPL के अगले सीजन के लिए Retention Policy का हुआ ऐलान, रिटेंशन को लेकर लागू किया गया नया नियम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here