Happy Birthday Suresh Raina: तीनों फॉर्मेट में शतक बनाने वाले बने थे पहले खिलाड़ी, द्रविड़ को मानते हैं अपना आदर्श

0
367
suresh raina
suresh raina

Team India के पूर्व बल्लेबाज Suresh Raina का जन्म 27 नवंबर 1986 को गाजियाबाद में हुआ था। सुरेश रैना आज शनिवार को 35 साल के हो गए। भारत के लिए खेलते हुए रैना ने अपनी एक अलग पहचान बनाई थी। रैना ने तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।

रैना ने भारत के लिए अब तक 226 वनडे, 78 टी20 और 18 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने इंटरनेशल क्रिकेट (International Cricket) में 6 शतक और 48 अर्धशतक लगाए हैं। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने वनडे में 5615, टी20 में 1605 और टेस्ट में 768 रन बनाए हैं। रैना ने 2010 में टी20 विश्व कप में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा था।

उनका टेस्ट करियर कुछ खास नहीं रहा मगर उन्होंने वनडे और टी-20 दोनों जगह अपना दबदबा बनाया और टीम के मध्यक्रम के भरोसेमंद बल्लेबाज, एक शानदार फील्डर और काम चलाऊ गेंदबाज बने। रैना ने तीनों फॉर्मेट में शतक जमाया। उन्होंने आईपीएल में 5300 से अधिक रन बनाए। उन्होंने तीनों फॉर्मेट में करीब 8000 रन बनाए और 60 से अधिक विकेट लिए। रैना ने फील्डिंग में वनडे में 100 कैच पकड़े।

द्रविड़ के लिए दे सकते हैं अपनी जान

सुरेश रैना के करियर में पूर्व भारतीय कप्‍तान सुरेश रैना का बड़ा हाथ रहा है। रैना कई बार कह चुके हैं कि वह राहुल द्रविड़ के लिए तो अपनी जान भी दे सकते हैं। रैना ने याद किया कि जब वह टीम इंडिया में आए तो उन्हें तहजीब के बारे में कुछ नहीं पता था। तब भी द्रविड़ ने ही उनकी मदद की थी। रैना ने कहा, ‘मैं हमेशा राहुल द्रविड़ की इज्जत करता हूं। वह मेरे पहले कप्तान और बिलकुल बड़े भाई जैसे हैं। हम लोग थे यूपी वाले देशी एकदम। पता नहीं था कैसे खाना है, कटलरी कैसे इस्तेमाल करनी है। बस ये पता था कि बॉल को मारना कैसे है। उनसे (द्रविड़) मिलने के बाद एक सलीका आया, एक तहजीब आई।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here