Low Electiricity Bill: AC चलाने के बाद भी बिजली का बिल आएगा कम, बस ध्यान रखनी होंगी ये बातें

गर्मी के मौसम (Summer Season) से तो छुटकारा नहीं पाया जा सकता लेकिन बिजली के बिल (Electiricity Bill) को कम किया जा सकता है।

0
286
Low Electiricity Bill AC
AC चलाने के बाद भी बिजली का बिल आएगा कम

Low Electiricity Bill: गर्मी का सीजन शुरू होते ही सबके घर पर कूलर एसी चलना आम बात है। इस साल जितनी चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है उस हिसाब से एसी (AC) चलाना तो बनता है, लेकिन उसके बाद जो लंबा चौड़ा बिल आता है उसे देखकर तो दिल ही सहम जाता है। अब गर्मी के मौसम (Summer Season) से तो छुटकारा नहीं पाया जा सकता लेकिन बिजली के बिल (Electiricity Bill) को कम किया जा सकता है। आज हम आपको एसी (Air Conditioner) का इस्तेमाल करते हुए कुछ खास बातों को बताने जा रहें है। अगर आप इसे फॅालो करेंगे तो बिजली का बिल कम आ सकता है।

Low Electiricity Bill: एसी चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान बिजली बिल आएगा कम

AC का तापमान

जानकारी के लिए आपको बता दें कि एसी के तापमान में एक डिग्री भी 6 फीसदी बिजली को प्रभावित करती है। ऐसे में अगर आप अपने एसी को एक डिग्री बढ़ा देंगे तो आपके बिजली के बिल में कटौती हो सकती है। इसके अलावा आप एसी के तापमान को डिफोल्ट सेटिंग में रखें।

Low Electiricity Bill
Low Electiricity Bill

दिनचर्या में बदलाव लाना जरुरी

बिजली बिल में बचत करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी आदत में बदलाव लाना पड़ेगा। अगर आप कड़कती गर्मी में एसी (AC) चलाकर कंबल ओड़कर सोते हैं तो आप जानबूझकर अपना बिजली बिल बढ़ा रहे हैं। एसी का तापमान हमेशा उतना ही रखना चाहिए जिससे हमें गर्मी का एहसास न हो।

1152081 10
Low Electiricity Bill

कमरे को बंद रखें

एसी वाले कमरे को हमेशा बंद करके रखना चाहिए जिससे रुम की ठंडक बनी रहे। एक बात का और ध्यान रखना होगा कि आपके घर में जिस कमरे में एसी है उसी कमरे में टीवी, फ्रिज और कंप्यूटर ना रखें। क्योंकि इन उपकरणों से गर्मी पैदा होती है।

बीच-बीच में पंखा चलाए

एसी को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको सच में बिजली बिल कम करना है तो बीच-बीच में एसी को बंद करके पंखा चला सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

World Menstrual Hygiene Day: पीरियड्स के दौरान लीकेज से हैं परेशान तो करें ये काम, फिर नहीं होगी दिक्कत

Weight loss: हाउसवाइफ वजन बढ़ने से न हों परेशान, बस 15 मिनट करें ये एक्सरसाइज, हो जाएंगी स्लिम-ट्रिम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here