Tea and Health: सुबह चाय पीते समय ना करें ये 5 गलतियां वरना सेहत को बर्बाद कर लेंगे आप !

0
61

Tea and Health: भारत में चाय को लेकर लोगों के जज्बात जुड़े हुए हैं। ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिनकी दिन की शुरुआत चाय के बिना नहीं होती है। कुछ लोग तो पूरे दिन में 3-4 बार या उससे अधिक बार चाय पी लेते हैं। सुबह उठकर चाय पीने की आदत सब लोगों में होती ही है। चाय के बिना तो कुछ लोग बिल्कुल अधूरा सा महसूस करते हैं। भारत में चाय केवल एक ड्रिंक नहीं है बल्कि एक इमोशन है।

Tea and Health: हमारे देश में ज्‍यादातर लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय से होती है। चाय पीने के बाद ही वे शरीर में ताकत महसूस करते हैं। बता दें कि दुनिया में पानी के बाद चाय सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाने वाला पेय पदार्थ है और हमारे देश में चाय पीने वालों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। जरूरत से ज्‍यादा चाय पीने से पोषक तत्वों का अवशोषण कम हो सकता है, चिंता बढ़ सकती है और साथ ही नींद की गुणवत्ता पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

सुबह की चाय से करें परहेज

morning tea
Tea and Health

लोग सुबह उठने के साथ ही चाय पीते हैं ऐसा करने से सेहत पर बेहद ही बुरा असर पड़ता है और पेट में जलन और एसिडिटी जैसी परेशानी हो सकती है। आपको खाली पेट भूलकर भी चाय नहीं पीनी चाहिए।

खाने के साथ ना पिएं चाय

khana and tea
Tea and Health:

खाने-पीने की किसी भी चीज के साथ चाय नहीं पीनी चाहिए। अगर आप चाय पीना ही चाहते है तो या तो आप चाय खाना खाने से पहले लें या फिर खाना खाने के बाद चाय लें। अगर आप इन चीजों का ध्यान नही रखते है तो आपको सिर दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

प्लास्टिक कप से करें परहेज

plastic cup 2
Tea and Health

चाय को कभी भी प्लास्टिक के कप में नहीं पीनी चाहिए। ऐसा करने से शरीर में कई बीमारियों का डेरा हो जाता है और आपकी सेहत भी खराब हो सकती है।

चाय के साथ नींबू ना खाएं

nimbu
Tea and Health

आपको चाय के साथ नींबू या नींबू के मिश्रण वाली चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इससे आपको एसिडिटी और पेट में भारीपन की परेशानी हो सकती है।

चाय के साथ पानी का सेवन ना करें

chai and water
Tea and Health

चाय के साथ किसी भी ठंडी चीज या पानी का सेवन आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए, इससे पाचन पर काफी बुरा असर पड़ सकता है और एसिडिटी व गैस की समस्या पैदा हो सकती है।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया। यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है। आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here