Hair Care After Holi : क्या रंग और गुलाल से बाल हो गए हैं डैमेज? रूखे बालों को फिर से सिल्की बनाएं, ये टिप्स करें फॉलो

0
18

Hair Care After Holi : देशभर में ही नहीं बलकि दुनियाभर में धूम-धाम से होली का त्योहार मनाया जाता है। रंगों और गुलाल से लोगों के चेहरों से लेकर बाल तक रंग-बिरंगे हो जाते हैं। होली खेलते समय जितना मजा आता है उससे ज्यादा मेहनत बाद में रंग छुटाते समय लगती है, खासकर कि बालों से। होली के दिन लोग बालों में भर-भर कर रंग लगा देते हैं। ये गुलाल केमिकल से भरपूर होते हैं जो आपके बालों को डैमेज कर सकते हैं। ऐसे में, सिर्फ साबुन और शैम्पू के इस्तेमाल से बाल धोना आपके बालों में रूखापन बड़ा सकता है। इसलिए होली के बाद बालों का डैमेज कंट्रोल करना बहुत जरूरी हो जाता है। इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं, जिससे आपके बाल मजबूत और सिल्की हो सकते हैं।

Hair Care After Holi : नारियल और जैतून का तेल लगाएं

होली खत्म होने के बाद सिर (जड़ों और बालों के सिरे पर) पर नारियल तेल और जैतून के तेल की मालिश (हल्के हाथों से) आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। सबसे पहले अपने बालों से रंग और गुलाल हटाने के लिए हल्के गर्म पानी से धोएं। आप शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर एक बार में रंग ना निकले तो दूसरी दफा कम शैम्पू के इस्तेमाल से दोबारा धोएं। अपने बालों की डीप कंडीशनिंग करना न भूलें। अगर रंग आपके स्कैल्प और बालों से न भी जाए तो भी अपने बालों को बहुत अधिक बार न धोएं, इससे आपके स्कैल्प पर मौजूद नेचुरल ऑइल्स भी धुल जाएंगे।

डीप कंडीशनर का करें इस्तेमाल

होली के रंग बालों को बुरी तरह डैमेज करने में सक्षम होते हैं। ऐसे में, बालों को अच्छे से धोने के बाद एक अच्छे डीप कंडीशनर का इस्तेमाल करना बालों के डैमेज कंट्रोल के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है। वैसे तो नॉर्मल कंडीशनर और डीप कंडीशनर दोनों ही बालों में मॉइस्चर बढ़ाते हैं और उनकी स्थिति में सुधार करते हैं। लेकिन डीप कंडीशनर का प्रभाव अधिक नोटिस में आता है। डीप कंडीशनिंग से बालों को सुलझाने, फ्रिज़ (Frizz) कम करने,चमक बढ़ाने और स्मूदनेस बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

शहद-दही बालों से साफ कर देगा रंग !

होली के बाद बालों से रंग छुटाने के लिए, दही और शहद का मिक्सचर आपके बालों के एक बढ़िया घरेलू उपाय साबित हो सकता है। इसके लिए अपने बालों की लेंथ के हिसाब से दही और शहद का मिश्रण बना लेना है, इसे आपको अपने बालों में लगाना है और करीब आधे घंटे के लिए छोड़ देना है। जब 30 मिनट बीत जाएं तो सर पर थोड़ा तेल लगाएं और बालों को कुछ समय के लिये ढक लें। अंत में थोड़े से शैम्पू के इस्तेमाल से बालों को धोएं।

अलसी के बीज करते हैं कंडीशनर का काम

होली में कैमिकल वाले रंगों के इस्तेमाल से बाल बिल्कुल रूखे हो जाते हैं। बालों को फिर से स्मूद बनाने के लिए उन्हें धोने के बाद उनपर असली के बीजों से बनाया गया पेस्ट अपने लगाया जा सकता है। इसे बनाना भी बहुत आसान है। इसके लिए आप 2-3 चम्मच अलसी के बीज (बालों की लेंथ के हिसाब से) एक कप पानी के साथ उबाल लें। कुछ समय उबालने के बाद जब ये मिश्रण हल्का गाढ़ा हो जाए तो उसे छन्नी की मदद से छान लें। कहा जाता है कि अलसी के बीज से बना पेस्ट बालों पर कंडीशनर का काम करता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताए गए नुस्खे सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें। APN News इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

यह भी पढ़ें:

Holika Dahan Upay: होलिका दहन की रात किया ये एक उपाय बना देगा राजा, बदल जाएगी किस्मत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here