Dry Cough Remedies: सूखी खांसी को दूर करने के लिए तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय

0
20

Dry Cough Remedies: मौसम जैसे ही बदलता है लोगो में संक्रमण के मामले भी उतनी ही तेजी से बढ़ने लग जाते हैं। बदलते मौसम में लोग बहुत जल्दी ही सर्दी-जुकाम और खांसी का शिकार हो जाते है। वायरल इन्फेक्शन की वजह से समस्या इतनी बढ़ जाती है कि खांसी का कफ जमने लगता है और सूख जाता है और फिर ये सूखी खांसी का रूप ले लेती है। सूखी खांसी इतना भयानक रूप ले लेती है की जिसकी वजह से सीने में दर्द की शिकायत बढ़ जाती है साथ ही छाती में जमे हुए कफ को खत्म करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। दवाइयों से हमें तुरंत आराम तो मिलता है लेकिन इन दवाइयों के बहुत सारे साइड इफेक्टस भी होते है, तो ऐसे में हमारी कोशिश घरेलू नुस्खे की तरफ ज्यादा से ज्यादा होनी चाहिए जिससे हमारे शरीर को कोई भी परेशानी ना हो। आसान से घरेलू उपाय अपना कर आप काफी हद तक सूखी खांसी से तुरंत राहत पा सकते हैं।

Dry Cough Remedies: घरेलू उपाय

Dry Cough Remedies: अदरक

बात जब खांसी की आती है तो अदरक एक रामबाण देसी नुस्खा है। अदरक में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण बैक्टीरिया को खत्म करने में काफी मददगार होते है। अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काटें और फिर एक गर्म तवे पर देसी घी के साथ अदरक को थोड़ी देर के लिय भुने। अब इसमे एक चुटकी नमक डालें। जब ये हल्का ठंड हो जाए तो इसको मुह में रख कर कुछ देर तक चूसें। इस नुस्खे से खांसी में बहुत ही आराम मिलता है।

Dry Cough Remedies: हल्दी

हल्दी का उपयोग भारतीयों घरों में दवाई के रूप में एक सदी से होता आ रहा है। जैसा की हम सभी जानते है कि एंटी-बैक्टिरियल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होती है हल्दी। हल्दी के साथ काली मिर्च का कॉम्बिनेशन साथ आ जाए तो क्या ही बात है। हल्दी के साथ काली मिर्च सीने में जमी कफ को धीरे-धीरे गायब कर देता है। आधा चम्मच हल्दी पाउडर को चुटकी भर काली मिर्च के साथ हल्का सा रोस्ट कर ले और दवाई के तौर पर पानी के साथ फांक ले।

Dry Cough Remedies: घी

देसी घी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टिरियल पोषक गुण पाए जाते हैं। घी को तेज गर्म करे और फिर इसमे दो चुटकी काला नमक मिल लें। घी और नमक का ये नुस्खा ना सिर्फ गले की खरास दूर करता है बल्कि छाती के जमे कफ को भी दूर करता है।

Dry Cough Remedies: गर्म पानी और नमक के गरारे

गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से गले की बीमारी से तुरंत आराम मिलता है। गरारे करने के दौरान जो कफ निकलता है उससे सीने में भी भारीपन कम होता है। इसे दिन में कम से कम दो से तीन बार करने से जल्द ही आराम मिलता है।

Dry Cough Remedies: शहद

एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से खांसी में तुरंत राहत मिलती है। शहद में उपस्थित जीवाणुरोधी गुण गले को आराम पहुंचाने में मदद करता है और साथ ही ये गले की खरास के साथ-साथ गले की जलन को भी कम करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here