Mahakal Corridor का काम पूरा, पीएम मोदी कल करेंगे उद्घाटन

उज्जैन के महाकाल कॉरिडोर को दो चरणों में बनाया गया है। कॉरिडोर में भगवान शिव और उनसे संबंधित घटनाओं की कुल 199 मूर्तियां स्थापित की गई हैं। इस कॉरिडोर के निर्माण में कुल 793 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।

0
162
Mahakal Corridor
Mahakal Corridor

Mahakal Corridor: प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पहले बाबा केदारनाथ धाम का पुनर्निर्माण किया गया, फिर काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण किया गया और अब महाकाल लोक बनाया गया है। महाकाल लोक का उद्घाटन पीएम मोदी 11 अक्टूबर को करेंगे। पीएम मोदी मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 200 किलोमीटर दूर स्थित महाकालेश्वर में 793 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित महाकाल लोक विकास परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे।

download 34
Mahakal Corridor

Mahakal Corridor में कई चीजें बनने जा रही हैं

11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करने जा रहे हैं। ‘महाकाल लोक’ काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से चार गुना बड़ा है। भाजपा के लिए उज्जैन का महाकाल मंदिर कितना महत्वपूर्ण है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि भाजपा की मातृ संस्था राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की पहली शाखा महाकाल मंदिर परिसर में ही स्थापित की गई थी। महाकाल मंदिर से निकली आरएसएस की शाखा आज लगभग पूरे देश में फैल गई है।

कॉरिडोर में कई चीजें बनने जा रही हैं जैसे- शिव तांडव स्तोत्र वाले स्तंभ, शिव विवाह मंडप, महाकालेश्वर वाटिका, महाकालेश्वर मार्ग, शिव अवतार वाटिका, धर्मशाला, पार्किंग सर्विस आदि। इस कॉरिडोर के निर्माण के लिए सरकार द्वारा 793 करोड़ रुपये दिए गए हैं। महाकाल कॉरिडोर परियोजना के तहत 920 मीटर लंबे कॉरिडोर, महाकाल मंदिर के प्रवेश द्वार, रुद्रसागर किनारे की दुकानों, मूर्तियों का निर्माण 7 मार्च 2019 को शुरू हुआ था।

download 33
Mahakal Corridor

199 मूर्तियां स्थापित

उज्जैन के महाकाल कॉरिडोर को दो चरणों में बनाया गया है। कॉरिडोर में भगवान शिव और उनसे संबंधित घटनाओं की कुल 199 मूर्तियां स्थापित की गई हैं। इस कॉरिडोर के निर्माण में कुल 793 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 271 करोड़ रुपए दिए थे, इसके अलावा 421 करोड़ रुपए मध्य प्रदेश सरकार ने दिए थे।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here