Google ने डूडल के माध्यम से Czech Chemist Otto Wichterle को किया याद

0
445
Otto Wichterle
Google ने डूडल के माध्यम से Czech Chemist Otto Wichterle को किया याद

गूगल (Google) ने आज एक शानदार डूडल (Doodle) बनाकर चेक केमिस्ट ओटो विचटरले (Czech Chemist Otto Wichterle) को याद किया है। बता दें, गूगल समय-समय पर अपने डूडल की मदद से समाज में अपना अहम योगदान देने वाले महान लोगों को याद करता है। Google डूडल ने 27 अक्टूबर को चेक केमिस्ट ओटो विचरल की 108वीं जयंती एक विशेष डूडल के साथ मनाई। ओटो विचटरले वह व्यक्ति हैं जिन्होंने सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस का आविष्कार किया था।

आज का डूडल विचर्ले की जयंती पर उनके जीवन और विरासत का जश्न मना रहा है। डूडल में विचरल की एक एनिमेटेड मूर्ति है जो अपनी उंगली पर एक लेंस पकड़े हुए है। ओटो विचरल का जन्म 27 अक्टूबर 1913 को चेक गणराज्य (ऑस्ट्रिया-हंगरी) के प्रोस्तजोव में हुआ था। बहुत कम उम्र से विज्ञान के प्रेमी के रूप में, विचरले ने 1936 में प्राग इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (आईसीटी) से जैविक रसायन विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की और प्रोफेसर बन गए।

पहला सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस तैयार किया

बता दें कि राजनीतिक उथल-पुथल ने विचटरले को आईसीटी से बाहर कर दिया, लेकिन फिर भी उन्होनें अपने विकास को जारी रखने से नहीं रोका। उन्होंने घर पर अपने हाइड्रोजेल विकास का कार्य करना जारी रखा। विचरले जो खुद चश्मा पहनते थे 1961 में, एक बच्चे के इरेक्टर सेट, एक साइकिल लाइट बैटरी, एक फोनोग्राफ मोटर, और होममेड ग्लास टयूबिंग और मोल्ड्स से बने उपकरण के साथ पहला सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस तैयार किया।

1993 में देश की स्थापना के बाद विचटरले को चेक गणराज्य की अकादमी के पहले राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था। “उनके नवाचारों ने अत्याधुनिक चिकित्सा प्रौद्योगिकियों जैसे “स्मार्ट” बायोमटेरियल्स की नींव रखी, जिनका उपयोग मानव संयोजी ऊतकों को बहाल करने के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें: Google ने डूडल के माध्यम से मैरी समरविल को याद किया

चिपको आंदोलन की 45वीं वर्षगांठ को Google ने किया याद, बनाया डूडल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here