UP Election 2022: अगले 10 दिनों में 4 बार यूपी जाएंगे PM Modi, शनिवार को करेंगे Ganga Expressway का शिलान्यास

0
397
PM Narendra Modi,Chittaranjan National Cancer Institute

UP Election 2022:जैसे-जैसे Uttar Pradesh विधानसभा चुनाव नजदीक आते जा रहा है। सभी दलों की तरफ से अपनी पूरी ताकत लगा दी गयी है। भारतीय जनता पार्टी भी इस चुनाव को जीतना चाहती है। कई सर्वे में बहुत अच्छी हालत होने की बात, सामने नहीं आने के कारण प्रधानमंत्री Narendra Modi ने स्वयं कमान संभाल ली है। पीएम मोदी पिछले 8 सप्ताह में 6 बार पूर्वांचल का दौरा कर चुके हैं। वहीं आने वाले 10 दिनों में वो 4 बार उत्तर प्रदेश जाने वाले हैं। इस दौरान पीएम मोदी Ganga Expressway वे का शिलान्यास भी करने वाले हैं।

UP Election 2022: क्या है Ganga Expressway?

Ganga Expressway Uttar Pradesh के मेरठ से शुरू होगा। यह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा। इसके निर्माण पर करीब 36 हजार करोड़ रुपये खर्च होंने का अनुमान है। मेरठ से शुरू होने वाला यह एक्सप्रेसवे 12 जिलों से गुजरकर प्रयागराज तक पहुंचेगा। पीएम नरेंद्र मोदी 18 दिसंबर को शाहजहांपुर के रोजा रेलवे ग्राउंड में इसका शिलान्यास करेंगे। इसका निर्माण अडानी ग्रुप करने जा रहा है। अमरोहा से प्रयागराज तक तीन चरणों में इसका निर्माण होना है। शाहजहापुर जनपद के 41 गांवों में एक्सप्रेस वे का कार्य अडानी ग्रुप कराएगा। गंगा एक्सप्रेस-वे, उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले से शुरू होगा और ज्योतिबा फुले नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल , शाहजहांपुर,बदायूं, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ होते हुए प्रयागराज में जाकर खत्म होगा।

पिछले महीने Purvanchal Expressway का PM Modi ने किया उद्घाटन

porvanchal express way UP

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पिछले महीने की 16 नवंबर से जनता के लिए खुल गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुल्तानपुर के कुडेभर हवाई पट्टी पर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया। 340.8 किमी लंबा यह 6 लेन का एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश का अभी सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ जिले के गोसाईंगंज के पास चांद सराय गांव को गाजीपुर जिले के एनएच-31 पर स्थित हैदरिया गांव से जोड़ता है। इसे उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) द्वारा बनाया गया है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के 9 जिलों यानी (पश्चिम से पूर्व की ओर) लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर गुजरता है।

PM Modi ने Kashi Vishwanath Corridor का किया उद्घाटन

kashi 1

PM Modi ने सोमवार को Kashi Vishwanath Corridor के पहले चरण का उद्घाटन किया, जो कि काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा घाटों को जोड़ेगा। पीएम मोदी सोमवार को दोपहर 1 बजे मंदिर पहुंचे और 339 करोड़ रुपये की लागत से बने श्री काशी विश्वनाथ धाम के पहले चरण का उद्घाटन किया। परियोजना के इस चरण में 23 भवनों का उद्घाटन किया गया जो कि लगभग पांच लाख वर्ग फुट के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है। इसकी तुलना में पिछला परिसर 3,000 वर्ग फुट में फैला हुआ था।

Jewar Airport का PM Modi ने हाल ही में किया था शिलान्यास

jewar airport

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट (4th largest airport) उत्तर प्रदेश के जेवर में बन रहा है। प्रधानमंत्री ने हाल ही में इसका शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) इस कार्यक्रम में मौजूद थे। शिलान्यास से पहले एक जनसभा को भी दोनों नेताओ ने संबोधित किया था। 20 साल पहले हुई थी शुरुआत उत्तर प्रदेश में जब राजनाथ सिंह मुख्यमंत्री थे उसी समय जेवर एयरपोर्ट को बनाने की शुरुआत हुई थी। इसे जमीन अधिग्रहण में 20 साल का समय लगा है। बीच के समय में इसके निर्माण में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here