हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दलित छात्र रोहित वेमुला ने जनवरी, 2016 में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। इसके बाद इस मामले को लेकर राजनीति गरमा गई थी। कई राजनीतिक दल रोहित वेमुला के परिवारवालों को सहानुभूति देने के लिए आए थे और बहुत सारे वादे किए थे। केरल की राज्यस्तरीय पार्टी इंडियन मुस्लिम लीग ने रोहित वेमुला की मां राधिका वेमुला को घर के लिए 20 लाख देने का वादा किया था। अब एक एडवोकेट प्रशांत पटेल ने दावा किया है कि इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने दलित छात्र रोहित वेमुला के सुसाइड के बाद उसकी मां राधिका वेमुला को पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ बोलने के लिए 20 लाख रुपए ऑफर किए गए थे। लेकिन उन्हें बीते 2 सालों में कुछ भी नहीं दिया गया। कुछ समय एक 2 लाख रुपए का चेक दिया गया तो वह चेक भी बाउंस हो गया।

खुदकुशी के कारण चर्चा में आए हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्र रोहित वेमुला की मां राधिका वेमुला ने भी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग पर कई आरोप लगाए हैं। राधिका ने लीग पर अपने वादे से मुकरने के साथ-साथ उनका राजनीतिक दुरुपयोग करने का भी आरोप लगाया है। राधिका से यह वादा उस समय किया गया जब लीग के नेता के साथ-साथ आंबेडकर स्टूडेंट फेडरेशन के कार्यकर्ता भी उनसे मिलने आते थे। राधिका ने कहा कि रोहित की खुदकुशी के बाद लीग के कई नेता उनसे मिलने आए जिनमें से अधिकांश को वह पहचानती तक नहीं थीं। उनलोगों ने राधिका को उसकी गरीबी का हवाला देते हुए घर बनाने के लिए 20 लाख रुपये देने का वादा किया। इस आश्वासन के बाद लीग के नेता रोहित की मां का राजनीतिक फायदा उठाने लगे। उन्हे सरकार और एक पार्टी विशेष के खिलाफ आयोजित रैलियों के मंच पर बिठाया जाने लगा और ऐसे राजनीतिक बयान दिलवाए जाने लगै।

एक वाकये का जिक्र करते हुए राधिका ने कहा कि 20 लाख के वायदे के बाद लीग के नेता उन्हें केरल में एक राजनीतिक रैली को संबोधित करने के लिए ले गए। रास्ते में उन्हें घर के बारे में कुछ ऐसी सूचना मिली जिसके बाद वह घर लौटना चाहती थीं। लेकिन इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के एक नेता ने उन्हे यह कह कर घर नहीं लौटने दिया कि 15 लाख का चेक उन्हें मंच पर ही दिया जाएगा। रैली में  राधिका के भाषण के खत्म होने से पहले ही चेक देने का वादा करने वाला लीग का नेता मंच से फरार हो गया। रोहित की मां उसे आवाज देती रहीं लेकिन वह अनसुना कर निकल गया। एक बार इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के कई नेता केरल से उनसे मिलने उनके घर आए और एक बड़े चेक के साथ फोटो खिंचवाई। उस चेक पर बड़े-बड़े अक्षरों में 25 लाख रुपये लिखा था। बाद में वे सब उन्हें बिना रुपयो दिए ही वापस केरल चले गए।

हैदराबाद यूनिवर्सिटी के होस्टल में सुसाइड करने वाले दलित छात्र रोहित वेमुला को लेकर राजनीति खूब गरमाई थी। जिसके बाद अब एडवोकेट प्रशांत पटेल के ट्वीट के बाद मामले की सच्चाई सामने आई है। उन्होंने दावा किया है कि रोहित वेमुला की आत्महत्या के बाद इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने रोहित की मां राधिका वेमुला को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ बोलने के लिए 20 लाख रुपए ऑफर किए थे। प्रशांत पटेल ने बताया कि मुस्लिम लीग अपनी जनसभओं और रैलियों में राधिका वेमुला को अतिथि के तौर पर बुलाती थी। वहां उनसे मोदी सरकार के खिलाफ बुलवाया जाता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here