देश के पहले CDS जनरल Bipin Rawat का आज पूरे Military Honors के साथ होगा अंतिम संस्कार, जाने पूरा घटनाक्रम

0
513
CDS General Bipin Rawat
CDS General Bipin Rawat

देश के पहले CDS जनरल Bipin Rawat का आज दिल्ली कैंट के बराड़ चौक पर पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। जनरल बिपिन रावत का 8 दिसंबर की सुबह तमिलनाडु के कुन्‍नूर के पास एक हेलिकॉप्‍टर दुर्घटना में निधन हो गया था।

2 8

दुर्घटनाग्रस्त हुए हेलिकॉप्टर में जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat), उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत कुल 14 लोग सवार थे। हादसे में 14 में से 13 लोगों की मौत हो गई जबकि गंभीररूप से घायल वायुसेना के ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Group Captain Varun Singh) की हालत अब भी गंभीर बनी हुई है। उन्हें बेहतर इलाज के लिए बेंगलुरु के कमांड अस्पताल में ट्रांसफर किया गया है।

3 6

कल दोपहर जब CDS जनरल Bipin Rawat सहित हादसे के शिकार 10 सैन्य अधिकारियों के शवों को नीलगिरी ज़िले के मद्रास रेजिमेंटल सेंटर से सुलूर एयरबेस ले जाया जा रहा था तो रास्ते में सड़कों पर उतरकर लोगों ने CDS Bipin Rawat को उनकी बहादुरी के लिए नमन किया। स्थानीय लोगों ने सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य कर्मियों के पार्थिव शरीर को ले जाने वाली एम्बुलेंस पर फूल भी बरसाए।

6 2

देर शाम सुलूर से वायुसेना के विशेष विमान से सभी शवों को दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पर लाया गया। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल सहित तीनों सेना के प्रमुखों ने दिवंगत सीडीएस बिपिन रावत (Bipin Rawat) सहित सभी मृतकों को अपनी हार्दिक श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर जनरल बिपिन रावत की दोनों बेटियां और परिवार के अन्य सदस्य भी मौजूद थे।

7 4

हवाई अड्डे पर श्रद्धांजलि देने के बाद जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का शव उनके 3- के कामराज मार्ग स्थित आधिकारिक आवास पर ले जाया गया।

10 3

तय कार्यक्रम के अनुसार, शुक्रवार की सुबह 11 से 12.30 बजे तक शोकाकुल आम जनता जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि दे सकती है।

8 3

इसके बाद 12:30 से 13:30 सैन्य अधिकारी श्रद्धांजलि देने आएंगे और फिर दोपहर 2 बजे उनके शवों को सैन्य सम्मान के साथ दिल्ली कैंट बराड़ चौक अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जाएगा, जहां देश के पहले CDS जनरल Bipin Rawat को पूरे सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी जाएगी।

9 1

जनरल बिपिन रावत का जन्म 16 मार्च 1958 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में हुआ था। बिपिन रावत के पिता भी सेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। इनके पिता लक्ष्मण सिंह रावत सेना से लेफ्टिनेंट जनरल के पद से सेवानिवृत्त हुए। रावत ने शुरूआती पढ़ाई देहरादून के कैबरीन हॉल स्कूल से की।

4 5

जनरल रावत ने उसके बाद उन्होंने शिमला के सेंट एडवर्ड स्कूल से पढ़ाई की और आगे चलकर देहरादून के भारतीय सैन्य अकादमी से सैन्य अधिकारी की ट्रेनिंग ली जहां उन्हें ‘सोर्ड ऑफ़ ऑनर’ दिया गया था।

11 6

बिपिन रावत ने सेना में अपने करियर की शुरुआत 1979 में 11वीं गोरखा राइफल की पांचवीं बटालियन के साथ मिजोरम में शुरू की थी।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी ने CDS General Bipin Rawat और अन्य सशस्त्र बलों के जवानों को दी श्रद्धांजलि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here