अमेरिका में मौसम विभाग ने इस सप्‍ताह कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान लगाया है। इसमें कहा गया है कि इस तरह की सर्दी कई सालों में एक बार पड़ती है। जिसके चलते तापमान माइनस 53 सेंटीग्रेड तक गिर सकता है। यह सब पोलर वोर्टेक्‍स यानी ठंडी हवाओं के चलते हुए आर्कटिक ब्‍लास्‍ट के चलते होगा। इसके चलते तकरीबन साढ़े पांच करोड़ लोग प्रभावित हो सकते हैं।

वहीं विस्‍कोंसिन, मिशिगन और इलिनोइस जैसे मध्‍य पश्चिमी राज्‍यों में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। इसका असर सामान्‍य मौसम वाले दक्षिणी राज्‍यों जैसे अलाबामा और मिसीसिपी में भी होगा। यहां भी इमरजेंसी घोषित कर दी गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, आयोवा राज्‍य के मौसम अधिकारियों ने लोगों को चेतावनी दी है कि बाहर जाने पर गहरी सांस लेने से बचें और कम से कम बात करें।

राष्‍ट्रीय मौसम सेवा का कहना है कि इस तरह की ठंड में 10 मिनट तक भी बाहर रहना घातक हो सकता है और फ्रॉस्‍टबाइट यानी सर्दी से अंग सुन्‍न होने के शिकार हो सकते हैं। वहीं इलिनोइस शहर का तापमान माइनस 27 फॉरेनहाइट तक गिर सकता है।

अधिकारियों ने बताया कि जमा देने वाली ठंडी हवाओं के चलते सर्दी ज्‍यादा महसूस होगी। विस्‍कोंसिन में दो फीट और इलिनोइस में 6 इंच तक की बर्फ पड़ने का अनुमान है। अलाबामा और जॉर्जिया में भी बर्फ गिर सकती है

वहीं ठंड बढ़ने की चेतावनी जारी होने के बाद कई शहरों में लूटपाट की घटनाओं में तेजी देखने को मिली है। स्‍थानीय मीडिया के अनुसार, शिकागो पुलिस ने बताया कि बंदूक दिखाकर कई लोगों से उनके गर्म कोट लूट लिए गए।

इसके अलावा कनाडा गूज जैकेट सबसे ज्‍यादा निशाने पर रहे। ये जैकेट काफी गर्म रहते हैं लेकिन इनकी कीमत भी काफी ज्‍यादा होती है। ज्‍यादातर लोग इन्‍हें खरीद नहीं पाते हैं। इन जैकेट की कीमत 1100 डॉलर के करीब होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here