Shivanand Tiwari को सावरकर वाले बयान पर शख्स ने दी फोन पर गाली, RJD नेता ने लिखा- गाली का लक्ष्य मैं नहीं Savarkar साहब को होना चाहिए

0
2286
Shivanand Tiwari
राजद नेता शिवानंद तिवारी (फोटो- फेसबुक)

सोशल मीडिया पोस्ट और बयानों को लेकर कई बार शिकायत आती रही है कि कथित हिंदुत्‍ववादियों की तरफ से गाली दी जा रही है। इस तरह के हमलों का शिकार RJD नेता Shivanand Tiwari भी हो गए हैं। उन्होंने फेसबुक पर लिखा है कि दिग्विजय सिंह द्वारा गाय को लेकर Savarkar की सोच को बताए जाने पर जब उन्होंने बयान दिया तो फोन कर उन्हें एक शख्स ने गाली दी।

Shivanand Tiwari
Savarkar had a relationship with Bhagat Singh

शिवानंद तिवारी ने लिखा कि मेरे मोबाइल पर एक अपरिचित नम्बर से फ़ोन आया। जैसे मैंने उठाया उधर से बहुत अभद्र ढंग से पूछा गया कि तू कौन बोल रहा है! मुझे लगा उन्होंने ग़लत नम्बर लगा दिया है। जैसे मैंने अपना नाम बताया, उन्होंने मुझे मां-बहन की गाली देनी शुरू कर दी।

गाली देने वाले शख्स को Shivanand Tiwari ने दिया ये जवाब

Shivanand Tiwari ने गाली देने वाले शख्स को वाट्सएप पर लिखा कि पता नहीं आप कौन हैं। शायद आपको जानकारी नहीं होगी। मेरी उम्र 78 वर्ष है। आपने मेरी माँ को गाली दी। मेरी मां की मृत्यु को छतीस वर्ष हो गए हैं। उनको गाली दे कर आप समझ रहे होंगे कि आपने हिंदू धर्म की सेवा की है। मैंने क्या कहा ? कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने एक बयान में गाय को लेकर सावरकर साहब की राय को उद्धृत किया था. उन्हीं की बात पर पत्रकार ने मेरी प्रतिक्रिया पूछी। इस सवाल पर सावरकर जी की राय सर्वविदित है। किताबो मे छपी हुई है।

गाय को वे एक उपयोगी जानवर मानते हैं। लेकिन उसको मां का दर्जा देने का वे विरोधी हैं। मैंने इस बात के साथ सहमति जताई। सावरकर कहते हैं कि एक जानवर को मां का दर्जा देना मनुष्य जाति का अपमान है। किसी को गाली देना मैं असभ्यता की निशानी मानता हूँ। लेकिन इस सवाल पर आप गाली का प्रयोग करने के लिए व्याकुल ही हैं तो उसका लक्ष्य तो सावरकर साहब को होना चाहिए, मैं नहीं। जिस तरह आप या आप जैसे लोग ज़हर उगल रहे हैं, नफ़रत और घृणा फैला रहे हैं इससे देश की संस्कृति को गंभीर नुक़सान पहुँच रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here