Jammu-Kashmir में अनुच्छेद 370 को खत्म करने के बाद अब तक 439 आतंकवादियों का हुआ सफाया

0
329
jammu-kashmir
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Jammu-Kashmir में अनुच्छेद 370 को खत्म करने के बाद अब तक 439 आतंकवादियों का सफाया हो चुका है, जबकि केंद्र शासित प्रदेश में 541 आतंकवाद से संबंधित घटनाएं दर्ज की गई हैं। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बुधवार को राज्यसभा को इस बारे में जानकारी दी। राय ने राज्यसभा सांसद नीरज डांगी को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, “541 आतंकवादी घटनाएं हुईं, जबकि 439 आतंकवादी मारे गए और 98 नागरिक मारे गए हैं और 109 सुरक्षाकर्मी जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद शहीद हो गए। ये आंकड़े 5 अगस्त 2019 से 26 जनवरी 2022 तक के हैं।”

Jammu-Kashmir के सवाल पर गृह राज्य मंत्री का जवाब

Jammu Kashmir Encounter
Jammu Kashmir

MoS होम ने उच्च सदन को आगे बताया कि इन घटनाओं के दौरान, किसी भी महत्वपूर्ण सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, “हालांकि, लगभग 5.3 करोड़ रुपये की निजी संपत्ति के नुकसान का आकलन किया गया है।” मालूम हो कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ। बजट सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा भाग 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा।

Encounter

इससे पहले राज्यसभा में आतंकी संगठनों और उन लोगों की जानकारी दी गई थी, जिन्हें भारत में आतंकी के तौर पर चिन्हित किया गया। सरकार ने बताया कि भारत में कुल 42 संगठन ऐसे हैं, जिन्हें आतंकी संगठन के तौर पर लिस्ट किया गया है। वहीं  31 ऐसे लोग हैं, जिन्हें यूएपीए के तहत आतंकवादी के तौर पर चिन्हित किया गया है।

संबंधित खबरें…

Jammu Kashmir Encounter: सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच दोहरे मुठभेड़, जैश कमांडर Zahid Wani समेत 5 आतंकी ढेर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here