Russia Ukraine War के बीच PM Modi की हाईलेवल मीटिंग, Operation Ganga की प्रगति का लिया जायजा

0
358
Russia Ukraine War: PM Modi high-level meet
Russia Ukraine War: PM Modi high-level meet

Russia Ukraine War: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रूस-यूक्रेन संकट पर एक उच्च स्तरीय बैठक की और ऑपरेशन गंगा की प्रगति की समीक्षा की। कीव में एक भारतीय छात्र को गोली मारने और अस्पताल में भर्ती होने की खबरों के बीच यह बैठक हुई। केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें रिपोर्ट मिली है कि गोली लगने से घायल एक छात्र को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच चौतरफा युद्ध छिड़ने के बाद से पीएम मोदी उच्च स्तरीय बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से भी बात की है। पीएम मोदी के नेतृत्व में, ऑपरेशन गंगा शुरू किया गया है, जिसमें चार केंद्रीय मंत्री यूक्रेन के चार पड़ोसी देशों में प्रतिनियुक्ति के हर पहलू की निगरानी के लिए तैनात हैं।

Russia Ukraine War: क्वाड नेताओं के बैठक में शामिल हुए थे PM Modi

बता दें कि भारतीय वायु सेना के तीन और सी-17 विमान ऑपरेशन गंगा के तहत रोमानिया और हंगरी के हवाई क्षेत्रों का उपयोग करते हुए यूक्रेन से 630 भारतीय नागरिकों को लेकर कल देर रात और शुक्रवार की सुबह हिंडन एयरबेस पर लौट आए हैं। भारत वैश्विक मंच पर सतर्क रुख बनाए हुए है, रूस के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्तावों से परहेज कर रहा है, हालांकि भारत ने तत्काल युद्धविराम की अपील की है। गुरुवार को क्वाड नेताओं की वर्चुअल मीटिंग में शामिल हुए पीएम मोदी ने अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के नेतृत्व से सहमति जताई कि एक नई मानवीय सहायता और आपदा राहत तंत्र स्थापित किया जाना चाहिए।

PM Narendra Modi
PM Modi

अब तक 18 हजार लोगों की हुई है वतन वापसी

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के जारी जंग के बीच भारतीयों को वापस स्वदेश लाने के लिए भारत सरकार आपरेशन गंगा चला रही है। ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक करीब 18 हजार लोग यूक्रेन से स्वदेश लौट चुके हैं। इस मिशन पर भारतीय वायुसेना C-17 है बाकी के कमर्शिलय फ्लाइट हैं, जिनमें एयर इंडिया, ईंडिको,स्पाइस जेट, गो एयर और गो फर्स्ट के फ्लाइटों को लगाया गया है।

Ukraine Russia War 3
Russia Ukraine War

इस बीच शुक्रवार सुबह यूक्रेन से खबर आई की यूक्रेन की राजधानी कीव में लगातार हो रहे हमले के दौरान एक भारतीय छात्र को गोली लग गई है। जिसे अब इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि घायल छात्र यूक्रेन की राजधानी से निकल रहा था।

Russia Ukraine War: 2 भारतीय छात्रों की हो चुकी है मौत

बताते चलें कि इससे पहले युद्ध के बीच 2 भारतीय छात्रों की मौत हो गई थी। 1 मार्च को रूस की ओर से यूक्रेन के खारकीव में मिसाइल हमला किया गया था, जिसमें कर्नाटक के छात्र नवीन शेखरप्पा की मौत हुई थी। वहीं 2 मार्च को पंजाब के एक छात्र चंदन जिंदल की भी मौत हो गई थी, जो लगभग 4 सालों से यूक्रेन में रहकर डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहा था।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here