Rajya Sabha Election से पहले पार्टियों ने फिर शुरू की ‘Resort Politics’; यहां जानें कहां क्या चल रहा है?

Rajya Sabha Election: कांग्रेस विधायक आज चार्टर्ड विमान से उदयपुर से जयपुर आ सकते हैं। 10 जून को मतदान के दिन उन्हें एक होटल में ठहराया जाएगा और राज्य विधानसभा में ले जाया जाएगा।

0
195
Rajya Sabha Election: रिसॉर्ट राजनीति
Rajya Sabha Election: रिसॉर्ट राजनीति

Rajya Sabha Election: रिसॉर्ट की राजनीति का इस्तेमाल कई मौकों पर पार्टियों द्वारा अपने सांसदों, विधायकों को एक साथ रखने या यहां तक ​​कि विपक्षी सरकार को गिराने के लिए किया जाता है। एक बार फिर से देश भर में राज्यसभा चुनाव से पहले यह ‘प्रथा’ शुरू हो गई है। कई पार्टियां अपने विधायकों को रिसॉर्ट में अपने कब्जे में रख रही हैं। 10 जून यानी शुक्रवार को होने वाले राज्यसभा चुनाव से पहले 15 राज्यों में 57 सीटों को भरने के लिए राजनीतिक दलों ने एक बार फिर से ‘रिसॉर्ट राजनीति’ शुरू कर दिया है।

download 2022 06 09T144003.905
Rajya Sabha Election: रिसॉर्ट राजनीति

Rajya Sabha Election: उदयपुर के रिसॉर्ट में कांग्रेस विधायक

राज्यसभा चुनाव से पहले उदयपुर के एक रिसॉर्ट में बंद राजस्थान के कांग्रेस विधायक इसका भरपूर फायदा उठा रहे हैं। कांग्रेस विधायकों और पार्टी का समर्थन करने वाले निर्दलीय उम्मीदवार इस समय रिसॉर्ट में ‘अंताक्षरी’ से लेकर क्रिकेट तक खेल रहे हैं, जैसा कि ऑनलाइन सामने आए वीडियो क्लिप से पता चलता है।

कांग्रेस ने 2 जून को राज्य से राज्यसभा की चार सीटों के लिए 10 जून को होने वाले चुनाव से पहले भाजपा द्वारा खरीद-फरोख्त के डर से अपने विधायकों को लक्जरी ताज अरावली रिसॉर्ट और स्पा में स्थानांतरित कर दिया था। भाजपा ने जयपुर के जामडोली के देवी रत्न होटल में अपने विधायकों को भी बंधक बना लिया है लेकिन पार्टी इसे ‘प्रशिक्षण शिविर’बता रही है।

download 2022 06 09T143933.778
Rajya Sabha Election: रिसॉर्ट राजनीति एक बार फिर शुरू

चार्टर्ड प्लेन से उदयपुर से जयपुर जा सकते हैं कांग्रेस विधायक

कांग्रेस खेमे से निकले वीडियो और तस्वीरों में विधायक सांस्कृतिक संध्याओं, खेल गतिविधियों और जादू-टोने का लुत्फ उठा रहे हैं। सोमवार शाम को जाने-माने जादूगर आंचल का शो हुआ। वहीं खबर आ रही है कि कांग्रेस विधायक आज चार्टर्ड विमान से उदयपुर से जयपुर आ सकते हैं। 10 जून को मतदान के दिन उन्हें एक होटल में ठहराया जाएगा और राज्य विधानसभा में ले जाया जाएगा।

200 सदस्यीय राज्य विधानसभा में अपने 108 विधायकों के साथ कांग्रेस दो सीटें जीतने के लिए तैयार है। दो सीटें जीतने के बाद कांग्रेस के पास 26 अधिशेष वोट होंगे। कांग्रेस नेताओं का दावा है कि उनके पास पार्टी के ही 108 विधायकों सहित 126 विधायकों का समर्थन है। पार्टी को तीन सीटें जीतने के लिए 123 विधायकों की जरूरत है।

Rajya Sabha Election: महाराष्ट्र से कर्नाटक तक ‘रिसॉर्ट राजनीति

दूसरी तरफ महाराष्ट्र में भी रस्साकशी जारी है। महाराष्ट्र में शिवसेना के विधायकों को चुनाव से पहले एक रिसॉर्ट में ले जाया गया है। कर्नाटक में, जनता दल (सेक्युलर) ने अपने विधायकों को बैंगलोर के व्हाइटफील्ड इलाके के एक होटल में स्थानांतरित कर दिया है। पार्टी के 32 विधायक हैं। करीब 20 होटल में हैं और बाकी आज उनके साथ जुड़ेंगे।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here