आज पीएम मोदी ने मन की बात के जरिए छोटे-छोटे बच्चों को उनके द्वारा दिए गए सुझावों के लिए शुक्रिया कहा। उन्होंने कहा-कि ये बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं और ये अच्छे से जानते हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था में किस तरह से सुधार लाया जा सकता है। उत्तर कन्नड़ की कीर्ति ने पीएम मोदी की ‘डिजिटल इंडिया’ और ‘स्मार्ट सिटी योजना’ की तारीफ की।

26/11 हैं सविंधान का जन्मदिवस-

Terror Attack of 26/11पीएम मोदी ने देश की जनता को 26 नवंबर की विशेषता से भी अवगत कराया। उन्होने कहा-आज का दिन भारतीय संविधान के लिए बेहद खास हैं। ‘26 नवंबर 1949’ के ही दिन संविधान सभा ने भारत के संविधान को स्वीकृति दी थी। जिसके बाद 26 जनवरी 1950 को हमारे देश का संविधान लागू किया गया था, जिसे आज पूरा देश ‘गणतंत्र दिवस’ के रूप में मनाता हैं। इस संविधान की स्थापना के लिए हजारो लोगों ने दिन-रात मेहनत की थी। उन महापुरुषों के कठोर परिश्रम का ही नतीजा है कि आज हमारे देश के संविधान की पूरे विश्व में प्रशंसा की जाती हैं। अनेकता में एकता स्थापित करने का बेड़ा, सविंधान निर्माताओं ने ही उठाया था। उन सभी महान हस्तियों को मेरा नमन।

पीएम मोदी ने मन की बात शुरू करने से पहले अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए उन सभी महान हस्तियों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने भारत देश के विशाल संविधान का निर्माण किया था।

पीएम मोदी ने देश की जनता को उनके कर्तव्यों से पहचान करते हुए कहा-कि देश के संविधान की रक्षा करना और संविधान के नियमों का पालन करना हम सभी का फर्ज हैं, जो भी व्यक्ति संविधान के कानूनों को अच्छे से जानता हैं और उनका पालन करता हैं, वही सच्चा नागरिक कहलाने के लायक हैं।

mann ki baat 26/11/2017पीएम मोदी बाबा साहब अम्बेडकर को याद करके भाव-विभोर हो उठे। उन्होंने बाबा साहब की प्रशंसा करते हुए कहा- कि वे एक बहुत ही महान व्यक्तित्व के थे, जो हमेशा दूसरों का भला सोचते थे। बाबा हमेशा यही प्रयास करते थे कि समाज के हर तबके को बराबर का अधिकार मिले और भेद-भाव की भावना को इस समाज से हमेशा के लिए खत्म किया जा सके। बाबा साहब का योगदान इस देश के लिए अमूल्य है।

आतंकवाद पर साधा निशाना-

पीएम मोदी ने कहा- 26/11 का दिन हमारी जिंदगी में दुःख और सुख दोनों साथ लेकर आता है। खुशी की बात ये है कि आज ही के दिन देश का संविधान लागू हुआ था और दुःख की बात ये की आज ही के दिन मुंबई में हुए आतंकी हमले ने पूरे देश को हिला कर रख दिया था। पीएम मोदी ने उन सभी बहादुर नागरिकों और सुरक्षाकर्मियों के बलिदान को याद किया, जिन्होंने उस आतंकी हमले में अपनी जान गवा दी थी।

पीएम मोदी ने मन की बात के जरिए उन तमाम सैनिकों का भी शुक्रिया अदा किया, जिन्होंने देश की हिफाजत के लिए अपनी जान को कुर्बान कर दिया था

पीएम मोदी ने आतंकवाद पर निशाना साधते हुए कहा-कि अब और आतंकवाद को नहीं सहा जाएगा।

विगत 40 सालों में देश ने बहुत कुछ खोया हैं लेकिन अब सभी को मिलकर आतंकवाद के खिलाफ हमला बोलना होगा, तभी इस आतंकवाद के जहर से मुक्ति पाई जा सकती है।

पीएम मोदी के अलावा देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ट्विटर के जरिए 26/11 के हमले में शहीद हुए लोगों को याद करते हुए अपना दुःख प्रकट किया

पीएम मोदी ने अपने शब्दों को विराम देते हुए देशवासियों को ईदमिलाद की बधाई दी

पीएम ने कहा-कि देश में एकता और सद्भावना का विकास होना बहुत जरूरी है। सभी मिलकर त्यौहार मनाएं। साथ ही नरेंद्र मोदी ऐप पर #positiveindia के साथ बीते साल के अपने अच्छे और बुरे अनुभवों को शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here