PM Narendra Modi भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का करेंगे उद्घाटन

0
464
PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

PM Narendra Modi: पीएम नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश में कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। जिसमें राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि इस सप्ताह अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा चालू हो जाएगा।

बता दें कि हवाईअड्डे पर पहली फ्लाइट कोलंबो (श्रीलंका) से 125 गणमान्य व्यक्तियों और बौद्ध भिक्षुओं को लेकर उतरेगी। सरकार का कहना है कि कुशीनगर में हवाई अड्डा बनने से भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल की यात्रा करने को बढ़ावा मिलेगा।

पूर्वोत्तर को मिली सौगात

वहीं आज नरेंद्र मोदी सरकार ने पूर्वोत्तर को मुख्‍यधारा से जोड़ने के लिए देश के इस हिस्से को एक और सौगात दी है। आज नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पूर्वोत्तर राज्‍यों में हवाई मार्गों का विस्‍तार किया है। आज केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया और नागरिक उड्डयन के राज्‍य मंत्री वीके सिंह ने पूर्वोत्तर भारत के हवाई संपर्क का विस्तार करने वाले 6 मार्गों को हरी झंडी दिखाई।

यह भी पढ़ें: अब Northeast पहुंचना हुआ आसान, 6 नए हवाई रूट को सरकार की हरी झंडी

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के इस कदम के बाद आज से जिन मार्गों पर परिचालन शुरू हो रहा है उनमें कोलकाता-गुवाहाटी (Kolkata – Guwahati), गुवाहाटी-आइजोल (Guwahati – Aizawl), आइजोल-शिलांग (Aizawl – Shillong), शिलांग-आइजोल (Shillong – Aizawl), आइजोल-गुवाहाटी (Aizawl – Guwahati) और गुवाहाटी-कोलकाता (Guwahati – Kolkata) शामिल हैं।

100 दिन की UDAN योजना

इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्री (Civil Aviation Minister) Jyotiraditya Scindia ने 9 सितंबर को भारत के नागरिक उड्डयन क्षेत्र में बड़े सुधार लाने के लिए 100 दिन की योजना का अनावरण किया था। उन्‍होंने बताया था कि कुशीनगर, देहरादून, अगरतला और जेवर (ग्रेटर नोएडा) में हवाई अड्डे बनाए और उनका विकास किया जाएगा। 100 दिन की UDAN योजना 30 अगस्त से 30 नवंबर तक चलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here