SCBA चुनाव 2024: प्रेसिडेंशियल डिबेट में बोले सीनियर एडवोकेट प्रदीप राय-“SCBA संस्था नहीं बल्कि एक परिवार है”, पढ़ें पूरा भाषण

0
11

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (SCBA) के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव गुरुवार यानी 16 मई 2024 को होंगे। उससे पहले बुधवार को सभी प्रत्याशियों के बीच एक डिबेट (Presidential Debate) आयोजित हुई। जिसमें वरिष्ठ अधिवक्ता प्रदीप राय ने बार मेंबर्स के लिए इंश्योरेंस, चैंबर्स, आवासीय सुविधा, लाइब्रेरी, कैन्टीन जैसी कई सुविधाओं को देने और साथ ही उन्हें बेहतर करने का वादा किया। प्रदीप राय ने डिबेट में अपने सम्बोधन में कहा, “SCBA संस्था नहीं बल्कि एक परिवार है।”

प्रेसिडेंशियल डिबेट में वरिष्ठ अधिवक्ता प्रदीप राय बोले, “मैं कभी किसी राजनीतिक पार्टी का सदस्य नहीं रहा। उन्होंने कहा कि हम अपने टेन्योर में बार के सभी सदस्यों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा और चैंबर की भी व्यवस्था करेंगे।”

अपने भाषण में उन्होंने आगे कहा, “हमें कैंटीन को और अच्छा और बेहतर बनाना है। सुप्रीम कोर्ट की जो लाइब्रेरी है वह वर्ल्ड क्लास लाइब्रेरी होनी चाहिए।

प्रदीप राय ने कहा, “यदि मैंने कोई कमिटमेंट की है तो मैं उसको पूरा करने की पूरी कोशिश करता हूं। उन्होंने कहा कि 13.5 करोड रुपये की राशि इंडिया लीगल फाउंडेशन की तरफ से लोगों को दी गई है।”

सीनियर एडवोकेट प्रदीप राय के मुताबिक अगर वो सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बनें तो क्या बदलाव करेंगे

  1. जुलाई 2024 से हर वकील के लिए सालाना 2 करोड़ का मेडिकल इंश्योरेंस और 1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस की सुविधा।
  2. आर्बिट्रेशन और मीडियेशन के लिए वकीलों के लिए ट्रेनिंग की सुविधा।
  3. सरकार की मदद से आवासीय सुविधा का इंतजाम।
  4. आइटीओ के पास आवंटित जमीन पर सुप्रीम कोर्ट के वकीलों के लिए 300 चैंबर का निर्माण।
  5. लीगल रिसर्च वर्क के लिए मोबाइल ऐप का विकास।
  6. लीगल लाइब्रेरी को अपडेट किया जाएगा।
  7. बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एंबुलेंस, ICU और टेस्ट लैब का इंतजाम
  8. बेहतर कैंटीन बनाई जाएगी।
  9. विश्वस्तरीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनेगा।
  10. सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री से बेहतर तालमेल का इंतजाम, लिस्टिंग फाइलिंग के लिए सिस्टम में सुधार किया जाएगा।

बता दें कि 16 मई को सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के विभिन्न पदों के लिए मतदान है। वरिष्ठ अधिवक्ता प्रदीप राय अध्यक्ष पद के लिए लड़ रहे हैं। मालूम हो कि प्रदीप राय 2021-22 और 2022-23 में लगातार दो बार एससीबीए के उपाध्यक्ष रहे हैं। इस बार वरिष्ठ अधिवक्ता प्रदीप राय वर्तमान अध्यक्ष आदिश सी अग्रवाल, वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल, वरिष्ठ अधिवक्ता प्रिया हिंगोरानी, ​​​​अधिवक्ता नीरज श्रीवास्तव और अधिवक्ता त्रिपुरारी रे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। SCBA चुनाव के नतीजे शनिवार यानी 19 मई, 2024 को आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here