सोमवार को कर्नाटक दौरे पर जाने वाले हैं पीएम मोदी, Aero India Exhibition का करेंगे उद्घाटन

एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि मेक फॉर द वर्ल्ड' के दृष्टिकोण के अनुरूप, इस कार्यक्रम में स्वदेशी और विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

0
146
Aero India Exhibition: PM Modi ( फाइल फोटो)
Aero India Exhibition: PM Modi ( फाइल फोटो)

Aero India Exhibition: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बेंगलुरू के येलहंका स्थित वायुसेना स्टेशन में एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे। एयरो इंडिया 2023 को इस साल ‘द रनवे टू ए बिलियन ऑपर्च्युनिटीज’ थीम पर आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में 80 से अधिक देशों की भागीदारी देखी जाएगी। बता दें कि एयरो इंडिया प्रदर्शनी, एशिया की सबसे बड़ी एयरोस्पेस और रक्षा प्रदर्शनी है। इसमें लगभग 100 विदेशी और 700 भारतीय कंपनियों सहित 800 से अधिक रक्षा कंपनियां भाग लेंगी। प्रदर्शनी में भाग लेने वाली भारतीय कंपनियों में MSME और स्टार्ट-अप भी शामिल हैं। वहीं इससे पहले प्रधानमंत्री राजस्थान के दौसा में 18,100 करोड़ रुपए से अधिक की सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। वे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड का भी उद्घाटन करेंगे।

एयरबस, बोइंग, डसॉल्ट एविएशन का दिखेगा दम

Aero India Exhibition में प्रमुख प्रदर्शकों में एयरबस, बोइंग, डसॉल्ट एविएशन, लॉकहीड मार्टिन, इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्री, ब्रह्मोस एयरोस्पेस, आर्मी एविएशन, एचसी रोबोटिक्स, SAAB, Safran, Rolls Royce, Larsen & Toubro, Bharat Forge Limited, Hindustan Aeronautics Limited (HAL) शामिल हैं। एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि मेक फॉर द वर्ल्ड’ के दृष्टिकोण के अनुरूप, इस कार्यक्रम में स्वदेशी और विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

download 2023 02 11T122451.592
pm modi file photo

Aero India Exhibition में आत्मनिर्भरता पर जोर

भारतीय रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर प्रधानमंत्री के जोर को भी प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा, यह आयोजन लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट -तेजस, एचटीटी-40, डोर्नियर लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर, लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर और उन्नत लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) जैसे स्वदेशी हवाई प्लेटफार्मों के निर्यात को बढ़ावा देगा। बयान में कहा गया है कि यह कार्यक्रम घरेलू एमएसएमई और स्टार्ट-अप को विदेशी निवेश को आकर्षित करने में भी मदद करेगा। हाल के हफ्तों में यह पीएम मोदी की चुनावी राज्य कर्नाटक की तीसरी यात्रा है। अपनी पहली यात्रा पर, उन्होंने 12 जनवरी को हुबली में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किया। उन्होंने विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की नींव रखने के लिए 18 जनवरी को कल्याण कर्नाटक क्षेत्र का दौरा किया।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here