Weather Update:22 शहरों में खराब मौसम का रेलवे और फ्लाइट पर दिखा असर, विजिबिलिटी 200 मीटर से कम, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

0
55

Weather Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और कोहरे के साथ साथ बर्फीली हवाओं ने लोगों की मुसीबत को बढ़ा दिया है। जम्मू कश्मीर से लेकर दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी में घना कोहरा छाया हुआ है और साथ ही मध्य प्रदेश, यूपी, बिहार, राजस्थान समेत 15 राज्यों में कोहरे की घनी परत छाई रही है। घने कोहरे के चलते देश के 22 शहरों में विजिबिलिटी शून्य से 200 मीटर तक रही और विजिबिलिटी कम होने के वजह से गुरुवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर कई फ्लाइट्स लेट हो गईं। उत्तर भारत में भी कई ट्रेनें भी देरी से चल रही हैं। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आज (मौसम विभाग के मुताबिक) कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है।

कितनी रही विजिबिलिटी ?

गुरुवार सुबह 5.30 देश के कई हिस्सों में विजिबिलिटी 25- 500 मीटर तक रही।
उत्तर प्रदेश के बरेली में विजिबिलिटी 25 मीटर रही।
लखनऊ में 25 मीटर, प्रयागराज में 25 मीटर, वाराणसी में 50 मीटर रही।
गोरखपुर में 200 मीटर रही।
दिल्ली के सफदरजंग में 500, पालम में 700 मीटर विजिबिलिटी रही।
राजस्थान के बीकानेर में 25, जैसलमेर में 50 मीटर, कोटा में 50 मीटर रही।
बिहार के गया में 25 मीटर, पटना में 200 मीटर विजिबिलिटी रही।

रेलवे और फ्लाइट पर दिखा असर

घने कोहरे और विजिबिलिटी कम होने के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर कई फ्लाइट्स डिले हो गईं है। और कोहरे के चलते उत्तर भारत की कई ट्रेनें भी लेट चल रही हैं, ट्रेनें 10-10 घंटे तक लेट हैं। इसके चलते यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से बताया गया कि घने कोहरे में ट्रेनों के सुरक्षित परिचालन के लिए अतिरिक्त कदम उठाए गए हैं।

दिल्ली-NCR का मौसम?

दिल्ली में अभी ठंड और कोहरे से राहत मिलती नहीं दिख रही है। IMD के मुताबिक, राजधानी में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा। गुरुवार को यह 9.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इससे पहले बुधवार को उत्तर भारत में कई जगहों पर बारिश भी हुई।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होने की उम्मीद है
मध्य भारत में अगले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है।

जम्मू कश्मीर में भीषण ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक सबसे भीषण सर्दी भारत के जम्मू कश्मीर में पड़ रही है। यहां श्रीनगर में तापमान शून्य से 4.8 डिग्री नीचे जा पहुंचा है जिसकी वजह से झील और पीने का पानी तक जम गया है। कुपवाड़ा, अनंतनाग, कारगिल, लद्दाख आदि इलाके में भी मौसम की यही स्थिति है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here