Coronavirus से हो चुकें है संक्रमित? याददाश्त कमजोर होने से लेकर Hair Fall तक, यह हैं 6 Side Effects

0
516
Coronavirus Side Effect
Coronavirus Side Effect

कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा भारत में तेजी से बढ़ता जा रहा है। मामलों में हर दिन उछाल देखी जा रहा है। इसके साथ ही यह कई गंभीर समस्याओं को भी अपने साथ लेकर आ रहा है। हाल ही में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों में कई तरह की समस्याएं देखी गईं हैं। जैसे की बालों का गिरना, याददाश्त कमजोर होने जैसी तकलीफें सामने आ रही हैं। कोरोना संक्रमित होने के बाद किन किन समस्याओं से गुजरना पड़ता है उसकी पूरी जानकारी हम यहां पर दे रहे हैं।

Coronavirus के Side Effect

  1. थकान
Fatigue
Fatigue

कोरोना संक्रमित होने वाले व्यक्ति में सबसे अधिक थकान की शिकायत पाई गई है। कोरोना में और उसके बाद पूरा दिन थकान, उदास चेहरा, ताजा न महसूस करने जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं। अगर कोरोना शरीर में अधिक समय तक रहता है तो कम से कम 2-3 हप्ते तक व्यक्ति को थकान महसूस होती है।

2. अंग क्षति

Coronavirus
Coronavirus Organ Damage

कोरोना से संक्रमित व्यक्ति में अंग क्षति का खतरा अधिक रहता है। कोरोना सबसे अधिक लीवर को प्रभावित करता है। पर जानकारों कहना है कि कोरोना का नया वायरस महज लीवर नहीं बल्कि किडनी, दिल और दिमाग को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

3. सांस लेने में दिक्कत

Breathing Problems
Breathing Problems

कोरोना पीड़ित व्यक्ति में सांस लेने की दिक्कत काफी हद तक देखी गई है। आम तौर पर सांस लेने की दिक्कत कोरोना के दौरान आती ही है। दरअसल कोरोना का वायरस लंग को प्रभावित करता है जिससे सांस लेने में दिक्कत होती है।

Coronavirus से Memory Loss की शिकायत

4. याददाश्त का कमजोर होना

Coronavirus
Coronavirus Memory Loss

कोरोना से ठीक होने वाले कई लोगों में याददाश्त कमजोर होने की शिकायत भी सामने आई है। इस तरह की समस्याएं अधिकतर अधिक उम्र वालों में देखी गईं हैं। कोरोना का SARS-CoV-2 वायरस से संक्रमित होने वाले व्यक्ति में ही कमजोर याददाश्त देखी गई है। यह समस्या ठीक होने के 7-8 माह तक शरीर में बनी रहती है।

5. बाल झड़ना

Hair Loss
Hair Loss

आप ने अक्सर सुना होगा कि कोरोना के बाद मेरे बाल झड़ गए हैं। कोरोना इम्यून सिस्टम पर तेजी से वार करता है जिससे बाल झड़ने लगते हैं। इस तरह की समस्या हार्ष दवाईंया खाने के कारण भी होती हैं। कोरोना के कारण लगातार घर में बंद रहने के बाद नींद नहीं आती है, जिससे बालों पर बुरा असर होता है।

6. स्ट्रेस

GettyImages 1067082848
Anxiety

कोरोना से पीड़ित व्यक्ति को खुद को ठीक करने के लिए एक कमरे में बंद कर के रखना पड़ता है। इससे स्ट्रेस का खतरा बढ़ जाता है। और आगे जाकर ठीक होने वाले व्यक्ति में Anxiety बनी रहती है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here