IND vs SA 2nd Test Live Updates: साउथ अफ्रीकी टीम की जोरदार वापसी, भारतीय टीम 153 रनों पर सिमटी…

0
52

IND vs SA 2nd Test Live Updates : नए साल के पहले हफ्ते में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज का दूसरा मैच केपटाउन के मैदान पर आज यानी बुधवार (3 जनवरी) से खेला जा रहा है। साउथ अफ्रीका टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। वहीं, भारतीय टीम आज चार तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरी है। भारतीय टीम में दो बदलाव हुए हैं रविचंद्रन आश्विन की जगह ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया है। वहीं, शार्दुल ठाकुर की जगह टीम में मुकेश कुमार को शामिल किया गया है।

जहां एक ओर साउथ अफ्रीकी टीम सीरीज को जीतने के इरादे से मैदान पर उतरी है, वहीं टीम इंडिया भी अपनी पिछली हार का बदला लेने और सीरीज को बराबरी पर खत्म करना चाहेगी। बता दें कि पिछले टेस्ट मुकाबले में साउथ अफ्रीकी टीम ने भारतीय टीम को एक पारी और 32 रनों की करारी मात दी थी।

भारत और साउथ अफ्रीका की प्‍लेइंग 11

भारत की प्‍लेइंग 11 – रोहित शर्मा (कप्‍तान), यशस्‍वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्‍णा।

दक्षिण अफ्रीका की प्‍लेइंग 11 – डीन एल्‍गर (कप्‍तान), एडेन मार्करम, टोनी डी जॉर्जी, ट्रिस्‍टन स्‍टब्‍स, डेविड बेडिंघम, काइल वेरेनी, मार्को यानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर और लुंगी एनगिडी।

IND vs SA 2nd Test Live Updates: यहां देखें दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का लाइव अपडेट

IND vs SA 2nd Test Live Updates: दूसरे सेशन में साउथ अफ्रीकी टीम की जोरदार वापसी, भारतीय टीम की पहली पारी 153 रनों पर सिमटी…

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद विराट कोहली और शुभमं गिल की अच्छी साझेदारी हुई। लेकिन, दोनों ही बल्लेबाज अर्धशतक से चूक गए। शुभमन गिल ने 5 चौकों की मदद से 36 रन बनाए। वहीं विराट कोहली ने अपनी पारी में 6 चौके जड़कर 46 रन बनाए। शुभमं बर्गर के शिकार हुए तो विराट का विकेट रबाडा ने लिया। इन दोनों बल्लेबाजों के बाद कोई भी खिलाड़ी साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के आगे टिक ना सका। बता दें आज भारत के 6 खिलाड़ी बिना खाता खोले वापस चले गए। पिछले टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले केएल राहुल भी सिर्फ 8 रन ही बना सके। 34.2 ओवर में भारतीय टीम ऑल आउट हो गई, टीम का स्‍कोर 153/10 रहा।

साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की। कगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर और लुंगी एनगिडी के खातों में 3-3 विकेट आए। जबकि एक विकेट सिराज के रन आउट होने से टीम को मिला।

IND vs SA 2nd Test Live Updates: अर्धशतक से चूके कप्तान रोहित, 39 रन पर नांद्रे बर्गर के हुए शिकार

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 39 के निजि स्कोर पर आउट हुए। नांद्रे बर्गर ने भारतीय पारी के 14.2 ओवर में रोहित को मार्को यानसेन के हाथों कैच आउट कराकर साउथ अफ्रीका टीम को वापसी के आसार दिए। 17 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर 94/2 रहा। विराट कोहली 16* और शुभमं गिल 25* रन पर खेल रहे हैं।

IND vs SA 2nd Test Live Updates: यशस्‍वी जायसवाल का बल्ला रहा खामोश, शून्य पर हुए आउट

दूसरे सेशन का खेल शुरू हो चुका है। कगीसो रबाडा की तेज गेंदबाजी के आगे यशस्‍वी जायसवाल का बल्ला खामोश नजर आया। रबाडा ने अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर जायसवाल का विकेट झटका। भारत की पहली पारी में 3 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर 20/1 रहा। रोहित शर्मा 14* और शुभमं गिल 0* रन पर खेल रहे हैं।

IND vs SA 2nd Test Live Updates: भारतीय पेसर्स के आगे धराशायी हुई साउथ अफ्रीकी टीम, 55 के स्कोर पर हुए ऑल आउट

आखिरी की दो विकेट बुमराह और सिराज के खाते में गए। जहां मैच के पहले सेशन खत्म होने से पहले बुमराह ने 4 रन के स्कोर पर खेल रहे नांद्रे बर्गर को आउट किया। वहीं, मुकेश कुमार ने 24वें ओवर की दूसरी गेंद पर (23.2) कगीसो रबाड़ा का विकेट झटका। रबाड़ा ने साउथ अफ्रीकी टीम की ओर से 5 रन बनाए। 23.2 में दक्षिण अफ्रीका की टीम ऑल आउट हो गई, टीम का स्‍कोर 55/10 रहा। भारत की ओर से सिराज ने 6 विकेट झटके, वहीं जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार के खाते में भी 2-2 विकेट आए।

IND vs SA 2nd Test Live Updates: तेज रफ्तार के सामने नहीं चली रही है साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों के बल्ले की धार

सिराज की जगह पर कप्तान ने गेंद मुकेश कुमार को दी। मुकेश ने मैदान पर आते ही अपने पहले ही ओवर में विकेट ले लिया। मुकेश ने केशव महाराज को आउट किया। 20 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 46/8 रहा । कगीसो रबाड़ा 0* और नांद्रे बर्गर 0* पर खेल रहे हैं।

IND vs SA 2nd Test Live Updates: मोहम्मद सिराज ने लगाया विकेट का ‘सिक्सर’ की आंधी से ज्यादा साउथ अफ्रीकी टीम लौटी पवेलीयन

मोहम्मद सिराज रुकने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। उन्होंने पहले सेशन के 17 वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मार्को यानसेन को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच आउट कराकर साउथ अफ्रीकी टीम को छठा झटका दिया। मार्को शून्य के स्कोर पर आउट हो गए। साउथ अफ्रीका के केशव महाराज 3 रन बनाकर आउट हो गए। 18 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 45/7 रहा । कगीसो रबाड़ा 0* और केशव महाराज 3* रन बनाकर खेल रहे हैं।

IND vs SA 2nd Test Live Updates: मोहम्मद सिराज की आंधी में वापस पवेलीयन लौटी आधी साउथ अफ्रीकी टीम

मोहम्मद सिराज मैच में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। साउथ अफ्रीका की आधी टीम को सिराज ने वापस पवेलीयन भेज दिया है। भारतीय तेज गेंदबाज इस समय दक्षिण अफ्रीका पर पूरी तरह हावी हैं। मोहम्‍मद सिराज ने पारी के 16वें ओवर में डेविड बेडिंघम को आउट करके अपना पांचवां विकेट झटका। बता दें, डेविड बेडिंघम ने 17 गेंद पर 12 रन बनाए।

IND vs SA 2nd Test Live Updates : जसप्रीत बुमराह ने ट्रिस्टन स्टब्स को किया आउट

पहले सेशन के 9 वें ओवर की तीसरी गेंद पर बुमराह ने ट्रिस्टन स्टब्स को आउट किया। बॉल बल्ले पर लगकर हवा में उछली जिसे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने लपक लिया।

IND vs SA 2nd Test Live Updates : मोहम्मद सिराज ने लगातार 2 ओवरों में 2 विकेट झटके  

भारतीय टीम की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने शुरुआत की और मैच के तीसरे ओवर में सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम को अपना शिकार बनाया। इसके बाद सिराज ने अपने तीसरे ओवर में साउथ अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर को आउट किया। इसके बाद सिराज ने मैच के 10वें ओवर की दूसरी बॉल पर टोनी डी जोरजी को आउट कर दिया। पहले 10 ओवेरों में साउथ अफ्रीकी टीम का स्कोर 15 रन पर चार विकेट रहा।  

साउथ अफ्रीका को केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर हराना आसान नहीं होगा, क्योंकि अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो भारतीय टीम का यहां रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। बता दें भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मैदान पर एक भी टेस्ट मुकाबला नहीं जीता है। ऐसे में केपटाउन में टेस्ट जीतकर भारत के पास इतिहास रचने का एक मौका है।

यह भी पढ़ें :

KL Rahul Century : केएल राहुल को खूब भाते हैं ओवरसीज मैदान, 8 में से 7 शतक विदेशी जमीन पर; यहां देखें उनके टेस्ट आंकड़े…

Year Ender 2023 : इस साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का ऐसा रहा प्रदर्शन, यहां देखें वनडे,टेस्ट और टी20 में जीत के आंकड़े…

Year Ender 2023: साल 2023 में भारत के लिए 16 क्रिकेट प्लेयर्स ने किया डेब्यू, इस खिलाड़ी को मिली तीनों फॉर्मेट में जगह, देखें पूरी लिस्ट…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here