Year Ender 2023 : इस साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का ऐसा रहा प्रदर्शन, यहां देखें वनडे,टेस्ट और टी20 में जीत के आंकड़े…

0
37

Year Ender 2023 : साउथ अफ्रीका के साथ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही भारतीय क्रिकेट टीम साल 2023 का अंत जीत के साथ नहीं कर पाई। इस साल के दौरान टीम इंडिया दो आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल तक तो पहुंची लेकिन ट्रॉफी अपने कंधों पर नहीं उठा सकी। हालांकि, इसके बावजूद भी साल 2023 भारतीय टीम के लिए मुकाबलों को जीतने की दृष्टी से काफी अच्छा साबित हुआ। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप भले ही भारत की झोली में ना आ सके हों, लेकिन भारतीय टीम ने अपने प्रदर्शन से सभी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीमों को अपने खेल का लोहा जरूर मनवाया है। वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मैच को छोड़कर भारतीय टीम ने लीग स्टेज के मुकाबलों से लेकर सेमीफाइनल तक सभी मैचों में जीत हासिल की।

अगर तीनों फॉर्मेट की बात करें तो साल 2023 में भारतीय टीम का सबसे अच्छा प्रदर्शन वनडे में रहा। वहीं, साल के दौरान टेस्ट और टी20 श्रृंखलाओं में भी टीम इंडिया का प्रदर्शन सराहनीय रहा।

Year Ender 2023 : साल 2023 में टेस्ट 3 मैच में जीत और 2 ड्रॉ

बनाम ऑस्ट्रेलिया

कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम ने इस साल टेस्ट फॉर्मेट में अपनी पहली सीरीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में ही खेली थी, चार मैच की इस सीरीज में भारत ने 2-1 से ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की थी। बता दें कि सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जीत दर्ज करने के बाद सभी को लगने लगा था कि इस साल टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनने के लिए ओवल के मैदान जा रही है। लेकिन टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया टीम ने शानदार प्रदर्शन करके भारत को 209 रनों से करारी शिकस्त दी थी।

बनाम वेस्टइंडीज

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण की शुरुआत टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैचों की सीरीज खेलकर की। इस सीरीज में भारत ने वेस्टइंडीज को 1-0 से हराया। बता दें कि वेस्टइंडीज दौरे का दूसरा मैच ड्रा पर समाप्त हुआ था।

बनाम साउथ अफ्रीका

साल के अंतिम महीने, दिसंबर में टीम इंडिया 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच भारत ने साउथ अफ्रीका के सेन्चुरियन मैदान पर खेला, जिसमें भारतीय टीम को एक पारी और 32 रनों से साउथ अफ्रीकी टीम ने हरा दिया। आंकड़ों के अनुसार, भारत ने 2023 में कुल 7 टेस्ट मैच खेले, जिसमें भारतीय टीम को 3 में जीत और 2 में हार का सामना करना पड़ा, वहीं 2 मैच ड्रॉ पर समाप्त भी हुए। बता दें कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 3 जनवरी 2023 से शुरू होगा।

वनडे में 77% मुकाबलों में जीत

भारतीय टीम ने साल 2023 की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से की थी। जिसमें, भारतीय टीम ने श्रीलंका को 3-0 से हराकर सीरीज अपने नाम की थी। वहीं, साल का अंत में भी टीम इंडिया को सीरीज में जीत नसीब हुई। हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई 3 मैचों को भारत ने 2-1 से अपने नाम किया। एशिया कप 2023 भी भारत ने अपने नाम किया। टीम इंडिया का वनडे में ओवरऑल प्रदर्शन देखा जाए तो उन्होंने काफी अच्छा खेल दिखाया है। इस साल खेले गए मुकाबलों में भारतीय टीम का जीत का प्रतिशत 77% रहा। हालांकि, इसके बावजूद भी भारतीय टीम को वनडे वर्ल्ड-कप की ट्रॉफी उठाने का सौभाग्य प्राप्त ना हो सका। इस साल भारतीय टीम ने 35 वनडे मुकाबले खेले, जिसमें भारत 27 में जीत और 7 मैचों में हार मिली।

टी20 में 27 में से 15 मैचों में जीत

टी20 फॉर्मेट में इस साल भारतीय टीम में कई नए कप्तान देखने को मिले। इसके साथ ही कई यंग टैलेंट से भरे प्लेयर्स को डेब्यू करने का मौका भी मिला। आंकड़ों के मुताबिक, साल 2023 में टीम इंडिया ने 27 टी20 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 15 मैचों में जीत तो 7 में हार मिली। बता दें कि एक मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था। भारतीय टीम मैनेजमेंट ने साल 2023 में अधिकतर सीनियर खिलाड़ियों को टी20 फॉर्मेट से आराम दिया था। इस साल एशियन गेम्स (टी20 फॉर्मेट में खेला गया था) में भारतीय क्रिकेट टीम को गोल्ड मेडल भी मिला था।   

KL Rahul Century : केएल राहुल को खूब भाते हैं ओवरसीज मैदान, 8 में से 7 शतक विदेशी जमीन पर; यहां देखें उनके टेस्ट आंकड़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here