PM Modi Ayodhya Visit:  प्रधानमंंत्री का अयोध्या में संबोधन, 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही पूरी दुनिया..

0
51

PM Modi Ayodhya Visit Live: पीएम नरेंद्र मोदी पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन और नए एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान छह वंदे भारत ट्रेन और दो अमृत भारत ट्रेनों की शुरूआत होगी।

PM Modi Ayodhya Visit Live: 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही पूरी दुनिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज पूरी दुनिया उत्सुकता के साथ 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही है। ऐसे में आयोध्यावासियों में अति-उत्साह स्वाभाविक है। भारत की मिट्टी के कण-कण और भारत के जन-जन का मैं पुजारी हूं। मैं भी आपकी तरह ही उत्सुक हूं।”

PM Modi Ayodhya Visit Live: प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन शुरू

पिछले 9 वर्षों में भारत में विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी का अभूतपूर्व विस्तार हुआ है। राममय अयोध्या धाम में आज विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर गर्व की अनुभूति हो रही है, दुनिया में कोई भी देश हो अगर उसे विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचना है तो उसे अपनी विरासत को संभालना ही होगा।

PM Modi Ayodhya Visit Live: दिल्ली से अयोध्या के लिए पहली फ्लाइट रवाना

PM Modi Ayodhya Visit Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पहुंच गए हैं। वहीं दिल्ली से पहले पहली फ्लाइट अयोध्या के लिए रवाना हो चुकी है।

PM Modi inaugurates Maharishi Valmiki International Airport

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया।

अयोध्या में लता मंगेशकर चौक पर पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में लता मंगेशकर चौक पर लोगों का अभिवादन किया।

PM Modi Ayodhya Visit Live: ट्रेन में बच्चों से बातचीत करते नजर आए पीएम मोदी

PM Modi Ayodhya Visit Live: अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेनें अयोध्या से रवाना

पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या धाम जंक्शन से अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया है। इससे पहले उन्होंने नवनिर्मित जंक्शन का उद्घाटन किया।

PM Modi Ayodhya Visit Live: PM Modi ने किया अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। उनके साथ केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनि वैष्णव और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

PM Modi Ayodhya Visit Live: अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पहुंचे पीएम मोदी

PM Modi Ayodhya Visit Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पहुंच गए हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने अयोध्या में रोड शो किया। पीएम मोदी के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं।

PM Modi Ayodhya Visit Live: अयोध्या में पीएम मोदी, रोड शो में उमड़ा लोगों का सैलाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या पहुंचने पर लोगों ने उनका स्वागत किया।

PM Modi Ayodhya Visit Live: अयोध्या में पीएम मोदी का रोड शो शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा अयोध्या धाम, पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

PM Modi Ayodhya Visit Live: अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी, सीएम योगी ने किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचे। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया।

PM मोदी के स्वागत के लिए अयोध्या सज-धज कर तैयार

दीवारों पर भारतीय संस्कृति और कला को दर्शाती खूबसूरत पेंटिंग

वीडियो महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे अयोध्या धाम से है जहां दीवारों पर भारतीय संस्कृति और कला को दर्शाती हुई खूबसूरत पेंटिंग की गई है।

 PM मोदी के दौरे पर अयोध्या में सांस्कृतिक आयोजन की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अयोध्या का दौरा करेंगे जिसके लिए तैयारियां की जा रही हैं।

सुरक्षा की व्यवस्था

उत्तर प्रदेश के ADG जोन लखनऊ पीयूष मोर्डिया ने बताया, “सुरक्षा के सभी मानकों का पालन करते हुए सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। पूरे रास्ते पर सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर अयोध्या आ रहे हैं। इस दौरान वह 15,700 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी देश के अलग अलग स्टेशनों से संचालित होने वाली छह वंदे भारत और दो अमृत भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चार घंटे तक अयोध्या में रहने की उम्मीद है। उनके स्वागत के लिए शहर को फूलों से सजाया गया है। कई जगहों पर पीएम के स्वागत वाले पोस्टर लगाए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद है।

अयोध्या हवाई अड्डे को अब महर्षि वाल्मिकी अंतररार्ष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम कहा जाएगा। इसको 1,450 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल का क्षेत्रफल 6,500 वर्ग मीटर है। इस एयरपोर्ट पर सालना करीब 10 लाख यात्रियों का आवागमन होगा।

एयरलाइंस उन हजारों लोगों की सेवा के लिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और अहमदाबाद जैसे प्रमुख शहरों के लिए सेवाएं देगी, जो राम मंदिर दर्शन के लिए अयोध्या आ सकते हैं। 6 जनवरी से एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स की आवाजाही शुरू हो जाएगी।

पीएम मोदी आज पुनर्विकसित अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रशासन की ओर से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुनर्विकसित अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस दौरान वह कई अन्य रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएम अयोध्या में रोड शो करेंगे। इसके साथ एयरपोर्ट का उद्घाटन दोपहर में करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे जहां वह विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

अयोध्या को आज जिन विकास कार्यों की सौगात मिलेगी, उनमें 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं शामिल हैं जो कि अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के लिए हैं। पीएम मोदी शहर में चार चौड़ी और सुंदरीकृत सड़कों का उद्घाटन करेंगे। वहीं परियोजनाओं में एक मेडिकल कॉलेज, अयोध्या बाईपास, एक सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट और पांच पार्किंग और वाणिज्यिक सुविधाएं भी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here