KL Rahul Century : केएल राहुल को खूब भाते हैं ओवरसीज मैदान, 8 में से 7 शतक विदेशी जमीन पर; यहां देखें उनके टेस्ट आंकड़े…

0
34

KL Rahul Century : कहा जाता है कि शेर रफ्तार पकड़ने के लिए सबसे पहले कुछ कदम पीछे लेता है, इसका मतलब यह नहीं होता कि वह डर कर पीछे हट रहा है। ठीक उसी तरह क्रिकेट या किसी भी खेल में कुछ समय फॉर्म में ना रहने से खिलाड़ी की काबिलियत खत्म नहीं हो जाती। इस बात को भारत के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल ने सच करके दिखाया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में आज यानी बुधवार को दूसरे दिन केएल ने शतक जड़कर आलोचकों की मानो बोलती बंद कर दी हो। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के दूसरे दिन, भारतीय टीम ने अपनी पहली इनिंग में, 245 का स्कोर खड़ा किया। जिसमें 101 रनों का योगदान केएल राहुल के बल्ले से आया।

इनके अलावा किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने 40 रन का आंकड़ा भी पार नहीं किया। बता दें कि केएल राहुल ने पिछले पांच अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मुकाबलों में किसी भी इनिंग में, एक भी अर्धशतक नहीं लगाया था। आज के मैच में केएल राहुल के शानदार शतक के साथ ही वह सेंचुरियन के मैदान पर 2 शतक जड़ने वाले पहले विदेशी प्लेयर बन चुके हैं। आइए जानते हैं स्टार प्लेयर केएल राहुल का टेस्ट में प्रदर्शन।

साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था डेब्यू

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले केएल राहुल का अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू 26 दिसंबर 2014 को ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान हुआ था। हालांकि अपने डेब्यू मुकाबले में केएल कुछ खास अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। पहले इनिंग्स में 3 तो दूसरी इनिंग्स में 1 रन पर आउट हो गए थे। बता दें कि यह मैच ड्रॉ हो गया था।

KL Rahul Century : साल 2015 के सिडनी टेस्ट मैच में जड़ा करियर का पहला टेस्ट शतक

डेब्यू मुकाबले में अपने नॉर्मल स्थान पर ना खेलने के कारण राहुल के बुरे प्रदर्शन को देखते हुए चयनकर्ताओं और उस समय के कप्तान ने सिडनी टेस्ट में राहुल को उनके सामान्य शुरुआती स्थान पर खेलने का मौका दिया। राहुल ने भी सिडनी में मिले मौके को जाया नहीं किया और भारत की पहली ही पारी में ही शतक जड़ दिया। बता दें इस मैच में उन्होंने 262 गेंदों का सामना करते हुए 110 रन बनाए थे। जिसके बाद उन्हें आगे के टेस्ट मुकाबलों, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के विदेशी दौरों पर सलामी बल्लेबाज के तौर पर ही इस्तेमाल किया गया। जिसमें उन्होंने शतक भी बनाएं, जिसके बाद भारतीय सिलेक्टर्स और कप्तान के लिए ओपनिंग जोड़ी के चुनाव के लिए दुविधा तक हो गई थी।

8 में से 7 शतक विदेशों में

केएल राहुल के टेस्ट करियर के आंकड़ों पर नजर डालें तो उन्होंने अब तक 48 (मौजूदा मैच को मिलाकर) मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 82 इनिंग्स खेलते हुए 52.22 की स्ट्राइक रेट और 34.29 की औसत से 5253 रन बनाए हैं। केएल ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 8 शतक और 13 अर्धशतक बनाए हैं। इन आंकड़ों में खास बात ये है कि केएल द्वारा बनाए गए 8 शतकों में से 7 शतक विदेशी जमीन पर लगाए गए हैं। और सिर्फ एक शतक चेन्नई में लगाया गया है। बता दें कि केएल राहुल का टेस्ट मैच की एक पारी में सर्वाधिक स्कोर 199 है।   

टेस्ट क्रिकेट में केएल राहुल के शतक

विपक्षी टीम              स्कोर  मैदान

बनाम ऑस्ट्रेलिया        110   सिडनी

बनाम श्रीलंका          108   कोलंबो (पीएसएस)

बनाम वेस्ट इंडीज      158   किंग्स्टन

बनाम इंग्लैंड           199   चेन्नई

बनाम इंग्लैंड           149   द ओवल

बनाम इंग्लैंड           129   लॉर्ड्स

बनाम दक्षिण अफ्रीका 123  सेंचुरियन

बनाम दक्षिण अफ्रीका 101  सेंचुरियन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here