एक रिपोर्टर से चैनल के मालिक बनने की कहानी, सुनें APN News की Managing Director राजश्री राय की जुबानी

0
53

आकाशवाणी के ‘नई सोच नई कहानी’ कार्यक्रम को तो आपने सुना ही होगा। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी इस कार्यक्रम में रेडियो जॉकी की भूमिका में रहती हैं। अलग-अलग क्षेत्रों में महिलाओं की सफलता को रेखांकित करना इस शो की थीम है। कार्यक्रम की एक नई कड़ी के रूप में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा शो में एपीएन न्यूज की एडिटर इन चीफ और मैनेजिंग डायरेक्टर राजश्री राय को अन्य महिला शख्सियतों के साथ आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम का विषय मीडिया में महिलाएं था। कार्यक्रम में राजश्री राय और स्मृति ईरानी की बातचीत के कुछ अंश यहां दिए गए हैं:

स्मृति ईरानी: राजश्री जी आपने एक रिपोर्टर से कंपनी के मालिक का सफर तय किया है। इस सफर में क्या कुछ मुश्किलें आईं?

राजश्री राय: मुझे इस बात की खुशी है कि आप जो ये शो कर रही हैं न सिर्फ एक मंत्री होने के नाते बल्कि एक पत्रकार होने के नाते कर रही हैं। क्योंकि आपने भी पत्रकारिता की है और आप यहां तक इस सफर के बाद पहुंची हैं। मैंने अपने पत्रकारिता के सफर की शुरूआत प्रिंट के पत्रकार के रूप में की। उसके बाद टीवी और आज अपना खुद का एक चैनल खोला है। जाहिर सी बात है एक लंबा अनुभव रहा और इसमें काफी मुश्किलें भी आईं। इसलिए भी कि मैं एक महिला हूं और चैनल की ओनर हूं। कहीं न कहीं दूसरे संस्थान , पुरुषों द्वारा स्थापित किए गए हैं और चलाए गए हैं।

स्मृति ईरानी : निवेशकों के बाजार में बतौर चैनल मालिक आपको क्या अनुभव हुआ?

राजश्री राय: पहले तो किसी भी निवेशक के मन में संशय रहता है। लेकिन समय के साथ यह बदलता है। सौभाग्य से बीते 10 सालों में जैसे देश की तस्वीर बदली वैसे हमारे चैनल की भी। क्योंकि हमारा चैनल भी 2014 में शुरू हुआ। हमारा चैनल एक पॉलिटो लीगल चैनल है। जिसनें न सिर्फ राजनीति की बल्कि लीगल खबरें भी दिखाई जाती हैं। हम दो तरह से काम करते हैं। हम खबरें पहुंचाने के साथ साथ लोगों तक मदद भी पहुंचाते हैं।

स्मृति ईरानी: क्या लोगों को कानूनी सहायता पहुंचाने के दौरान पत्रकारिता धूमिल होती है?

राजश्री राय: बिल्कुल नहीं। क्योंकि पत्रकारिता का लक्ष्य यही है कि जो अंतिम जन है उसकी आवाज बनकर आपको उभरना है। सरकार को भी बताना पड़ता है कि उनकी भूमिका कहां है। पत्रकारिता एक लेंस की तरह काम करती है जो कि समस्याओं को उन लोगों को दिखाती है जिनका काम उन समस्याओं को देखना और समाधान करना है।

कार्यक्रम के बारे में-

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी उद्यमिता, कौशल विकास, खेल, स्वास्थ्य और वित्त सहित विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की सफलता को रेखांकित करते हुए आकाशवाणी के लिए एक शो होस्ट करती हैं। साप्ताहिक 45 मिनट का शो ‘नई सोच नई कहानी – ए रेडियो जर्नी विद स्मृति ईरानी’आकाशवाणी पर प्रत्येक बुधवार को सुबह 9 बजे से 10 बजे तक प्रसारित किया जाता है। यह शो NewsOnAIR ऐप पर, आकाशवाणी की वेबसाइट Newsonair.gov.in पर, आकाशवाणी के यूट्यूब चैनल News On AIR ऑफिशियल और इसके विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here