विवादास्पद बयानों के बीच अब विवादास्पद लेखन का मामला सामने आया है। आम आदमी पार्टी के नेता और पूर्व पत्रकार आशुतोष कुमार के खिलाफ अदालत ने अश्लीलता के प्रचार के आरोप में एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है। आरोप है कि एक ब्लॉग में आशुतोष ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू, अटल बिहारी वाजपेयी सहित कई अन्य नेताओं के बारे में आपत्तिजनक आरोप लगाए थे। आशुतोष सेक्स स्कैंडल में फंसे पूर्व मंत्री संदीप कुमार के बचाव में सितंबर 2016 में ब्लॉग लिखा था। इसी केस में कोर्ट ने यह आदेश जारी किया है। आशुतोष के खिलाफ आईपीसी की धारा 291 और 292 के तहत मामला दर्ज किया गया है। आशुतोष ने इन सभी नेताओं के ऊपर चारित्रित लांछन लगाए थे।

यह ब्लॉग 2016 में लिखा गया था। आशुतोष ने आप विधायक संदीप कुमार को बचाते हुए अपने ब्लॉग में पूर्व प्रधानमंत्री पंडित नेहरू, वाजपेयी और समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया के अपने समय में महिलाओं से संबंधों का जिक्र किया था। शिकायतकर्ता के मुताबिक, महात्मा गांधी तक को नहीं छोड़ा गया। बता दें कि संदीप कुमार की एक सीडी सामने आई थी जिसमें वह एक महिला के साथ आपत्तिजनक स्थिति में थे। आशुतोष ने कुमार का बचाव करते हुए कथित रूप से कहा था कि महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू के महिलाओं के साथ कथित रिश्ते थे।

कोर्ट ने आशुतोष के खिलाफ की गई शिकायत पर सबूतों को आधारों को पर्याप्त माना है। कोर्ट ने कहा कि आशुतोष ने नेताओं पर कलंक लगाकर और उनसे जुड़ी साहित्य संबंधी चीजों को पब्लिक डोमेन में लाकर तेजी से पब्लिसिटी हासिल करने की कोशिश की। अदालत ने कहा, ”इसलिए, मामले में प्रथम दृष्टया आईपीसी की धाराओं 292 और 293  के तहत संज्ञेय अपराध में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए पर्याप्त आधार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here