चीन से जारी सीमा विवादों और छिटपुट भिड़तों के बीच भारतीय सेना ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। भारत ने गुरुवार को फ्रांस निर्मित अपने पहले 5 राफेल फाइटर जेट्स को गुरुवार को हरियाणा के अंबाला में भारतीय वायु सेना के एयर बेस पर 17 वें स्क्वाड्रन के हिस्से के रूप में शामिल कर लिया है। भारत को इस साल जुलाई में फ्रांस से अनुबंधित 36 में से 5 राफेल जेट विमानों का पहला सेट मिला, जो सितंबर 2016 में पेरिस के साथ 59,000 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। सभी 36 विमानों को निर्धारित समय के अनुसार 2021 के अंत तक भारत को सौंपा जाना है। भारत की इस नई ताकत से दुश्मनों के हौसले पस्त हो गए हैं।

राफेल जेट का निर्माण फ्रांसीसी एयरोस्पेस प्रमुख डसॉल्ट एविएशन द्वारा किया गया था। 4.5-पीढ़ी के जेट अपनी हवाई श्रेष्ठता, प्रभुत्व और जमीनी लक्ष्य पर सटीक हमले के लिए जाने जाते हैं। अंबाला अड्डे पर समारोह में राफेल का एक औपचारिक अनावरण, एक पारंपरिक सभी-विश्वास समारोह और राफेल, सुखोई -30 एमकेआई और तेजस विमान द्वारा हवाई प्रदर्शन शामिल थे। राफेल्स के 17 स्क्वाड्रन में शामिल होने के साथ कार्यवाही समाप्त हुई।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर बात करते हुए कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव के बाद से राफेल्स को एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर माना गया। इसकी हमें जरुरत थी। भारतीय वायुसेना में 5 राफेलों का समावेश भारत और फ्रांस के बीच मजबूत संबंधों का भी प्रतिनिधित्व करता है। सिंह ने कहा कि भारतीय वायु सेना में राफेल को शामिल करने से दो देशों के बीच रणनीतिक संबंध भी मजबूत हुए हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल विमान को गेम चेंजर बताया। उन्होंने कहा कि हमारी सीमाओं में हाल के दिनों में जिस तरह से बना है या बनाया गया है, उनके लिए यह सीधा संदेश है। हमारी नेशनल सिक्योरिटी पीएम मोदी की बड़ी प्राथमिकता रही है। राफेल को पाने में कई अड़चनें भी आईं, मगर पीएम मोदी की इच्छाशक्ति के आगे सभी बाधाएं खत्म हो गईं और आज राफेल हमारे सामने है।

समारोह में मौजूद फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने कहा कि भारत और फ्रांस मिलकर रक्षा संबंधों में एक नया अध्याय लिख रहे हैं। उन्होंने कहा कि फ्रांस पूरी तरह से मेक इन इंडिया पहल और अपनी वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में भारतीय निर्माताओं के एकीकरण के लिए प्रतिबद्ध है।

राफेल 4.5 पीढ़ी के विमान होने के बावजूद, चीन ने यह कहते हुए उस पर श्रेष्ठता का दावा किया कि राफल्स का मुकाबला करने के लिए उसकी जे -20 क्षमता 5 वीं पीढ़ी की है। जबकि J-20 को एक स्टील्थ फाइटर बनने के लिए सम्मोहित किया गया था, राफेल में वास्तविक स्टील्थ विशेषताएं हैं क्योंकि वे एक कम रडार क्रॉस-सेक्शन और अवरक्त हस्ताक्षर के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि राफेल अपने वजन का 1.5 गुना तक भार उठा सकता है जिसका मतलब है कि यह जे -20 की तुलना में कहीं अधिक क्षमता के लिए हथियार और ईंधन ले जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here