Omicron Variant के खतरे के बीच विदेश से लौटने वाले कई लोग दे रहे गलत जानकारी

0
265
Omicron
Omicron

Coronavirus Omicron Variant के खतरे के बीच विदेश से लौटने वाले कई लोग अपने मोबाइल और पते की गलत जानकारी दे रहे हैं। ऐसा ही एक मामला यूपी के मेरठ में पेश आया है। मेरठ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अखिलेश मोहन ने बताया कि विदेश से कुल 297 लोग आए हैं जिसमें दक्षिण अफ्रीका के 7 लोग थे, ये सभी 7 लोग नेगेटिव थे। 13 लोगों द्वारा उपलब्ध कराए गए मोबाइल नंबर या एड्रेस गलत हैं, उन लोगों के नाम और नंबर एलआईयू (लोकल इंटेलिजेंस यूनिट) को दिए गए हैं।

नए वैरिएंट से पर्यटन को नुकसान

वहीं, तमिलनाडु में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वैरिएंट के मद्देनज़र मदुरै के राजाजी सरकारी अस्पताल में 30 बेड का वार्ड तैयार किया गया है। गोवा के मंत्री माइकल लोबो ने बताया कि ओमीक्रोन के शुरुआती दौर में थोड़ा प्रभाव टूरिज़्म पर पड़ेगा।कुछ समस्याएं तो शुरू हो गई हैं। लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि ये वैरिएंट न फैले और जिन्होंने वैक्सीन ली हुई है उन पर इसका प्रभाव न पड़े। ओमीक्रोन से अंतरराष्ट्रीय पर्यटक प्रभावित होंगे।

इसके अलावा महाराष्ट्र में ओमीक्रोन की आने की संभावना को देखते हुए नागपुर में इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में इंतजाम किए जा रहे हैं। कॉलेज के सहायक प्रोफेसर ने बताया, “यहां 600 बेड तैयार हैं। 200 ICU बेड हैं। बच्चों के लिए 35-40 पीडियाट्रिक बेड तैयार है। ऑक्सीजन के पूरे इंतजाम किए जा चुके हैं।” मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि लोगों को सतर्क रहने की ज़रूरत है। सभी लोग मास्क लगाएं, हाथ धोते रहें, जितना हो सके उतना सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। बाकी तैयारियों के लिए हम सजग हैं।

दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल के एमडी डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि कुछ लोग दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती हैं। जिन देशों में ओमीक्रोन है, वहां से ट्रेवल कर ये लोग दिल्ली पहुंचे हैं। 4 मरीज़ यूनाइटेड किंगडम, 4 फ्रांस, 2 नीदरलैंड, 1 बेल्जियम और 1 तंज़ानिया से हैं। सभी मरीज़ स्वस्थ है, सिर्फ़ एक के गले में दर्द है। कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार उनका इलाज कर रहे हैं। उनका जीनोम सिक्वेंसिंग का सैंपल लैब में भेज दिया है।

यह भी पढ़ें: South Africa से Netherland जा रही फ्लाइट में 15 यात्रियों में मिला Omicron Variant, इज़राइल पहुंचा वायरस

Canada के दो नागरिकों में कोरोना के Omicron वेरिएंट की पुष्टि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here