21 नवंबर: Ashok Gehlot के 15 मंत्रियों ने राजभवन में ली पद और गोपनीयता की शपथ, पढ़ें दिन भर की सभी बड़ी खबरें

0
503

APN Live Updates:Rajasthan में अशोक गहलोत सरकार के नये मंत्रिमंडल के 15 मंत्रियों को राज्यपाल कलराज मिश्रा ने जयपुर स्थित राजभवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस मौके पर पंजाब के मुख्यमंत्री श्री चरणजीत सिंह चन्नी, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और राजस्थान के प्रभारी अजय माकन, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी जी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा जी भी मौजूद रहे। पढ़ें पूरी खबर

Rajasthan में कैबिनेट विस्तार के बाद कांग्रेस पर भड़की Mayawati

Mayawati

Rajasthan में कैबिनेट विस्तार को लेकर बहुजन समाज पार्टी की नेता मायावती (Mayawati) ने कांग्रेस (Congress) पार्टी पर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस द्वारा पार्टी के गिरते जनाधार को रोकने व राजनीतिक स्वार्थ हेतु पंजाब में विधानसभा आमचुनाव से ठीक पहले दलित (Dalit) को सीएम बनाना तथा अब राजस्थान में कुछ एससी/एसटी मंत्री बनाकर उसको भाजपा द्वारा केन्द्रीय मंत्रिमण्डल विस्तार की तरह इनके हितैषी होने का ढिंढोरा पीटना शुद्ध छलावा है। पढ़ें पूरी खबर

अलग अंदाज में दिखे योगी और मोदी, PM ने रखा सीएम के कंधे पर हाथ

MODI YOGI Final

विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में सभी दलों की तरफ से तैयारी चल रही है। भारतीय जनता पार्टी ने भी अपनी ताकत झोंक दी है। प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश में हैं। आज एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीएम योगी आदित्यनाथ के कंधे पर अपना हाथ रखे हुए हैं। उनकी इस तस्वीर पर पक्ष और विपक्ष की तरफ से तरह-तरह के बयान सामने आ रहे हैं। पढें खबर

Farm Law की वापसी पर Rahul Gandhi ने PM Modi पर किया तंज

251812050 4564690593619845 7908426345918126246 n

तीनों कृषि कानूनों (3 Farm Law) की वापसी की घोषणा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 19 नवंबर यानी कि गुरुनानक जयंती (Guru Nanak Jayanti) के मौके पर देश की जनता को संबोध करते हुए किया था। पीएम मोदी ने कहा था कि शायद हमारी तपस्या में कोई कमी रह गई थी। हम किसानों को इस कानून के बारे में समझा नहीं पाए। पीएम मोदी ने देशवासियों से क्षमा मांगते हुए कहा था कि हमारी सरकार ने तीनों कानूनों को वापस लेने का फैसला किया है। नवंबर माह के अंत तक कानून के वापसी की संवैधानिक प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। पढ़ें पूरी खबर

UP Election 2022: 100 सीटों पर चुनाव में उतरेगी AIMIM

asaduddin owaisi

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दलों की तरफ से तैयारी तेज हो गयी है। AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने कहा है कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 100 सीटों पर चुनाव में उतरेगी। साथ ही उन्होंने गठबंधन को लेकर भी बयान दिया है।

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हम 100 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। हम 1-2 और पार्टियों के साथ बातचीत कर रहे हैं, समय बताएगा कि हम गठबंधन करेंगे या नहीं। चुनाव में क्या होगा ये उसका परिणाम बताएगा।

Farm Law: झारखंड के कांग्रेस विधायक ने कहा पीएम मोदी को हो फांसी

bhanu irfan

Farm Law: प्रधानमंत्री द्वारा कृषि कानूनों को वापस लेने के ऐलान के बाद से देश की राजनीति गर्म है। एक तरफ जहां बीजेपी वाले इसे प्रधानमंत्री (Prime Minister) की उदारता बता रहे हैं वहीं विपक्षी दल सरकार पर हमला बोल रहे हैं। झारखंड (Jharkhand) के जामतारा (Jamtara) से कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी (Irfan Ansari) ने एक वीडियो ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री जी ने अपने जिद के कारण 850 किसानों को मार दिया। अब कृषि बिल वापस ले रहे हैं। आपको तो फांसी होनी चाहिए। पढ़ें पूरी खबर

Gujarat सरकार ने खोले 1-5 तक के छात्रों के‍े लिए School

school student e1637491694306

Gujarat: Corona Virus ने पूरी दुनिया में हर क्षेत्र को नुकसान पहुंचाया है। कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने Education और खासकर बच्‍चों की शिक्षा को भी खासा प्रभावित किया है। महामारी के दौरान बच्चों के स्कूल काफी समय के लिए बंद हो गए। हालांकि बच्चों को ऑनलाइन माध्यमों से एजुकेशन देने की कोशिश की गई लेकिन जिस तरह का विकास बच्चों का स्कूल में होता है उस तरह का विकास ऑनलाइन माध्यमों से नहीं हो सकता। महामारी का प्रभाव कम होने के बाद अब धीरे-धीरे स्‍कूल खुलने लगें हैं। Gujarat के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी (Jitu Vaghani) ने बताया कि कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के स्कूली छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं सोमवार से राज्य भर में शुरू होंगी।

दिल्ली: प्रदूषण पर CAQM की ओर लगी पाबंदियां आज हो रही हैं समाप्त

Delhi Pollution
Delhi Pollution

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की आपात कारणों की वजह से बीते 16 नवंबर को जिन पाबंदियों को CAQM (कमीशन फॉर एयर क्वालिटी) ने लागू किया था, उनमें कई की समय सीमा आज खत्म हो रही है। ऐसे में आज CAQM इन पाबंदियों को लेकर स्थिति स्पष्ट कर सकता है, जो पाबंदियां 21 नवंबर को खत्म हो रही हैं। CAQM की ओर से जारी की गई पाबंदियों में राजधानी में गैर जरूरी सामानों को लेकर आ रहे ट्रकों की एंट्री, दिल्ली एनसीआर में निर्माण कार्य पर रोक और सरकारी कार्यालयों में वर्क फ्रॉम होम प्रमुख हैं। दिल्ली-NCR की सड़कों पर भीड़ कम करने, गाड़ियों के प्रदूषण को कम करने और धूल से हो रहे प्रदूषण को कम करने के लिए CAQM की ओर से इन पाबंदियों को लगाया गया था।

आईएनएस विशाखापत्तनम नौसेना में शामिल

indian navy

भारतीय नौसेना के लिए 21 नवंबर एक विशेष दिन के तौर पर रहेगा क्योंकि आज के दिन आईएनएस विशाखापत्तनम भारतीय नौसेना में शामिल होगा। इस मामले में शनिवार को जानकारी देते हुए आईएनएस के कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन बीरेंद्र सिंह बैंस बताया कि आईएनएस विशाखापत्तनम के शामिल होने से भारत की समुद्री ताकत काफी बढ़ेगी।

आईएनएस विशाखापत्तनम को भारत में बने सबसे शक्तिशाली युद्धपोतों में से एक माना जा रहा है। आईएनएस विशाखापत्तनम को नौसेना डिजाइन निदेशालय ने डिजाइन किया था जबकि इसे मझगांव डॉकयार्ड लिमिटेड ने इसे बनाया है। हवाई हमले से बचने के लिए आईएनएस विशाखापट्टनम 32 बराक 8 मिसाइल से लैस है।

आईएनएस विशाखापत्तनम मिसाइल के जरिये सतह से हवा में मार करता है। इसका इस्तेमाल विमान, हेलिकॉप्टर, एंटी शिप मिसाइल, ड्रोन, बैलिस्टिक मिसाइल, क्रूज मिसाइल और लड़ाकू विमान को नष्ट करने के लिए किया जाता है। आईएनएस विशाखापट्टनम 16 ब्रह्मोस मिसाइल से लैस है। इसकी लंबाई 163 मीटर, चौड़ाई 17 मीटर और वजन 7400 टन है। इसकी अधिकतम रफ्तार 55.56 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

राजस्थानः गहलोत सरकार में 15 नये मंत्री लेंगे शपथ

Ashok Gehlot
Image From Social Media

राजस्थान में कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार में शामिल किये गये सभी नये 15 मंत्रियों को राजभवन में रविवार को शपथ दिलायी जाएगी। गहलोत कैबिनेट में भारी फेरबदल किया गया हैष जिसके तरत कुल 15 मंत्री बनाए गए हैं, जिनमें से 11 कैबिनेट मंत्री हैं। खबरों के मुताबिक सचिन पायलट खेमे से मुरारीलाल मीणा, बृजेंद्र सिंह ओला, हेमाराम चौधरी, रमेश मीणा और विश्वेंद्र सिंह मंत्री पद की शपथ लेंगे।

123

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा जारी सूची के अनुसार कैबिनेट मंत्री के रूप में हेमाराम चौधरी, महेंद्रजीत मालवीय, रामलाल जाट, महेश जोशी, विश्वेंद्र सिंह, रमेश मीणा, ममता भूपेश, भजनलाल जाटव, टीकाराम जूली, गोविंद राम मेघवाल व शकुंतला रावत को शपथ दिलाई जाएगी। वहीं, विधायक जाहिदा खान, बृजेंद्र सिंह ओला, राजेंद्र गुढ़ा व मुरारीलाल मीणा को राज्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी।

Coal India की सहयोगी कंपनी कर्मचारी की बेटी की इलाज पर खर्च करेगी 16 करोड़ रुपये

SECL

सरकारी कंपनी कोल इंडिया (Coal India) की सहयोगी कंपनी साउथ ईस्टर्न कोल फिल्ड्स लिमिटेड (SECL) अपने कर्मचारी की बेटी की इलाज पर 16 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है। जानकारी के मुताबिक ओवरमैन के रूप में काम करने वाले सतीश कुमार रवि की दो साल की बेटी सृष्टि रानी स्पाइनल मस्क्यूलर एट्रॉफी (Spinal Muscular Atrophy) नाम की बीमारी से पीड़ित है। सृष्टि के इलाज के लिए 16 करोड़ रुपये के एक इंजेक्शन की जरूरत है, जिसे अमेरिकी कंपनी नोवर्टिस बनाती है।

सतीश के लिए इतना पैसा जुटा पाना संभव नहीं था। ऐसे में उन्हें अपनी कंपनी से मदद मिली है। SECL के प्रबंधन ने सतीश की समस्या का पता लगने पर मदद करने का फैसला किया है। अब बच्ची के इलाज के लिए अमेरिका से इंजेक्शन मंगवाना संभव होगा। SECL के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. सनीश चंद्र ने बताया कि सतीश की मदद के लिए कोल इंडिया के अनुमोदन की जरूरत थी। पिछले दिनों कोल इंडिया के चेयरमैन ने इस प्रस्ताव पर हस्ताक्षर कर दिए।

इसे भी पढ़ें: Aryan Khan मामले पर Bombay High Court ने कहा- आरोपी के खिलाफ साजिश का नहीं मिला कोई सबूत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here