कबीर पंथियों के आस्था केंद्र के पास अतिक्रमण हटाने के लिए कलेक्‍टर को सौंपा गया ज्ञापन

0
356
kabir panth

Kabir Panth : छत्‍तीसगढ़ के रायपुर में किसान नेता योगेश तिवारी ने शुक्रवार को बताया कि कबीर पंथ के आचार्य प्रकाश मुनि नाम साहेब के निवास के पास अतिक्रमण से परेशान हैं। राजधानी रायपुर (Raipur) स्थित निवास और सामाजिक क्रियाकलापों के केंद्र के पास अतिक्रमण का मामला गरमाने लगा है। इस संबंध में जिले के कबीरपंथियों ने मुख्यमंत्री के नाम बेमेतरा कलेक्टर भोसकर विलास संदीपान को ज्ञापन सौंपा।

kabir panth
kabeer panth

अवैध निर्माण हटाने की मांग

Kabir Panth : इसके पूर्व रायपुर जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर अवैध निर्माण हटाने की मांग उठाई गई थी। इस मौके पर किसान नेता योगेश तिवारी भी मौजूद थे। इलाके के दबंग नेता के इस कृत्य से कबीरपंथियों में खासी नाराजगी है। बेमेतरा कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने के दौरान कबीर पंथियों ने बताया कि रायपुर कटोरा तालाब स्थित कबीर पंथ के आचार्य पंथ श्री हुजूर प्रकाशमुनि नाम साहब का निवास कबीरपंथी का सामाजिक क्रियाकलापों का केंद्र है।

Kabir Panth : नियमों की परवाह नहीं

यहां पर प्रति वर्ष भादो पूर्णिमा के अवसर पर पंथ श्री के दर्शन के लिए देश-विदेश से लाखों की संख्‍या में अनुयायी पहुंचते हैं। पंथ श्री के निवास के बगल में दबंग नेता की ओर से निर्माण कार्य जारी है। आरोप लगाया कि ये निर्माण नियम और कानून को ताक पर रखकर किया गया है।

नियमों की परवाह नहीं की गई है। आपत्ति जताए जाने पर, जान से मारने की दी धमकी दी गई। पंथ श्री के निवास के बाद लगभग 15 फीट सार्वजनिक गली के बाद निर्माण कार्य किया जाना था, जबकि पूरी गली को समाप्त करके पंथ श्री के निवास और रसोई कर छत पर भी छज्जा डाल दिया गया है।

Kabir Panth : अभद्रता और जान से मारने की धमकी दी

आश्रम के प्रतिनिधि की ओर से इस बाबत आपत्ति किए जाने पर अभद्र व्‍यवहार किया गया। जान से मारने की धमकी दी गई। शासन और प्रशासन के करीबी होने के कारण रसूखदार नेता के खिलाफ कबीर पंथियों की भावनाओं से खिलवाड़ करने पर भी कार्रवाई नहीं की जा रही है। यह कृत्य अत्यंत निंदनीय है।

अवैध निर्माण तोड़ने की चेतावनी

स्‍थानीय प्रशासन की ओर से इस मामले में कार्रवाई नही होने की स्थिति में कबीरपंथियों ने स्वयं से अवैध निर्माण तोड़ने की चेतावनी दी है। स्थानीय जिला प्रशासन को सौंपे ज्ञापन के जरिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से पंथ श्री के निवास से 15 फीट की दूरी से ही निर्माण करने का आग्रह किया गया, ताकि कबीर पंथियों के श्रद्धा के केंद्र को जो हानि पहुंची है। उसे तुरंत ठीक किया जाए।

यह भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here