Central Railway ने Mumbai के CST पर शुरू किया देश का पहला “रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स”

0
657
Restaurant on Wheels
Restaurant on Wheels

Central Railway ने मुंबईकर को दिया है एक खास तोहफा। यात्रियों की सुविधा और रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सेंट्रल रेलवे ने एक अनोखी पहल करते हुए मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (Chhatrapati Shivaji Terminus-CST) पर देश का पहला “रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स” स्थापित किया है।

रेलवे ने इस रेस्टोरेंट बनाने के लिए अनुपयोगी रेल कोच का प्रयोग किया है। यह “रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स” CST के कोच हेरिटेज गली के प्लेटफॉर्म नंबर 18 के सामने रखा गया है। इस हेरिटेज गली में नैरो गेज लोकोमोटिव, पुराने प्रिंटिंग प्रेस के हिस्से आदि सहित रेलवे की कई कलाकृतियां रखी हुई हैं। “रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स” जाने के लिए फ्री वे के रास्ते से आसान के पहुंचा जा सकता है।

“रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स” में एक साथ 40 लोग भोजन का आनंद ले सकेंगे

इस रेस्टोरेंट में आने वालों को रेलवे की ओर से बढ़िया भोजन और रेलवे के बीते सफर से रूबरू कराया जाएगा। 10 टेबलों के साथ इस कोच के अंदर 40 लोगों के एक साथ बैठने की व्यवस्था है। रेस्टोरेंट के इंटीरियर को इस तरह से सजाया गया है कि रेल यात्रियों के साथ-साथ अन्य लोग भी इसमें खाने का आनंद उठा सकते हैं। इस रेस्टोरेंट का लाइसेंस अवधि एक वर्ष का होगा और इसके बेहतर रिस्पांस के आधार पर मियाद बढ़ाई जा सकती है।

रेलवे के अनुसार रेस्टोरेंट के संचालक को खाद्य अधिनियम और अन्य वैधानिक कानूनों का अनुपालन करना होगा। रेस्टोरेंट में सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए पोर्टेबल अग्निशमन यंत्रों को भी लगाया गया है। लगाये गये अग्निशमन यंत्रों की वैधता समय-समय पर चेक की जाएगी और रेलवे अधिकारियों द्वारा इसका नियमित निरीक्षण भी किया जाएगा।

रेस्टोरेंट में कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा

रेस्टोरेंट का मेन्यू और खानपान का मूल्य संचालक द्वारा तय किया जाएगा जो कि रेलवे द्वारा मान्या प्राप्त होगा। खाने में उत्तर, दक्षिण के साथ-साथ कॉन्टिनेंटल फूड भी ग्राहकों को दिया जाएगा। सरकार द्वारा रेस्टोरेंट के लिए जारी नई गाइड लाइन और मौजूदा कोविड-19 आवश्यक दिशा निर्देशों का पालन करते हुए इस रेस्टोरेंट का संचालन किया जाएगा।

सेंट्रल रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने CST स्टेशन पर ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स’ का निरीक्षण किया। इस मैके पर सेंद्रल रेलवे के एजीएम बी के दादाभोय, डीआरएम श्री शलभ गोयल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

मध्य रेल मुंबई मंडल के लोकमान्य तिलक टर्मिनस, कल्याण, नेरल, लोनावला और इगतपुरी में इसी तरह के रेस्टोरेंट खोलने की संभावना तलाशी जा रही है। इसके अतिरिक्त मध्य रेल के 5 अन्य स्टेशनों नागपुर, आकुर्डी, बारामती, चिंचवड़ और मिरज के लिए भी सेंट्रल रेलवे ने ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स’ के लिए टेंडर आवंटित कर दिये हैं।

इसे भी पढ़ें: बाप रे ! इतने मंहगे दाम, रेलवे में हुआ कैटरिंग घोटाला

रेलवे में नौकरी के लिए रेल पटरी पर छात्र, रेल मंत्री पीयूष गोयल करेंगे प्रेस कॉंफेंस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here