बाबा साहेब अम्बेडकर की 126 वीं जयंती पर अभी तक उन्हें श्रधांजलि देने के साथ छुट्टी देने की परंपरा चलती आई है। इस परंपरा से आगे बढ़कर सूबे के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाबा साहेब की जयंती पर उन्हें श्रद्धाजंलि देते हुए कई ऐतिहासिक फैसले कर सभी को चौका दिया है। लखनऊ में भीम ऐप योजना की लांचिग के मौके पर योगी आदित्यनाथ ने कैशलेस यूपी पर जोर देते हुए महापुरुषों के नाम पर होने वाली छुट्टियों पर भी पाबंदी लगा दी है।

APN Grab of yogiभारत रत्न बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर की जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में आयोजित डिजिटल मेले में यूपी में करीब 60,000 जन सेवा केद्रों पर भीम ऐप योजना की शुरूआत की। इस मौके पर सीएम योगी ने एक और बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि महापुरुषों की जयंती या पुण्यतिथि पर स्कूलों में छुट्टी ना हो। सीएम ने कहा कि इस दिन छुट्टी के बजाय स्कूलों में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करना चाहिए और बच्चों को उस महापुरुष के बारे में जानकारी देनी चाहिए।

बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यापर्ण करने के बाद सीएम योगी ने गरीब दलित छात्रों के लिए विशेष छात्रवृत्ति का ऐलान भी किया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी आज भीम ऐप की शुरुआत कर रहे हैं इससे देश कैशलेस ट्रांजेक्शन की तरफ तेजी से अग्रसर होगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश में भी कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए सभी ठेकों की ई-टेडरिंग कराने का भी ऐलान कर दिया।

इस दौरान उन्होंने कहा, ‘अम्बेडकर जयंती पर 100 तालाबों की खुदाई कराकर मजदूरों को रोजगार दिया गया है। योगी ने कहा भारत सरकार हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए काम कर रही है। बाबा साहेब को याद करते हुए सीएम योगी ने कहा कि केंद्र सरकार गांव, गरीब, किसान और दलित सभी वर्गों के लिए बिना कोई भेदभाव किए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हम डॉ. भीमराव अम्बेडकर के सपनों को पूरा कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here